रक्षाबंधन पर इस बार भद्रा, बड़े गणेश  में भी रात 9 बजे बाद बांधी जाएगी राखी

 

– 30 अगस्त को लोग घरों में भी राखी भद्रा समाप्त होने के बाद रात में बांध सकेंगे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन।   

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा रक्षाबंधन पर्व पर इस बार भद्रा होने से भगवान को भी राखी रात में बांधी जाएगी। प्रसिद्ध बड़े गणेश मंदिर में 30 अगस्त की रात में राखी बंधेंगी। 

बड़े गणेश मंदिर के पुजारी, पंचांगकर्ता एवं ज्योतिषाचार्य पं. आनंदशंकर व्यास ने बताया कि महाकाल मंदिर के पास स्थित बड़ा गणेश मंदिर पर 30 अगस्त को रात में रक्षा बंधन पर्व मनाया जाएगा। क्योंकि इस दिन सुबह से रात तक भद्रा होने से रात में 9 बजे के बाद पर्व मनाते हुए भगवान गणेश जी को राखी बांधी जाएगी। वहीं शहर के लोग भी भद्रा समाप्त होने के बाद ही घरों में रक्षाबंधन कर सकेंगे। 

पूर्णिमा पर सुबह 10 से रात 9 बजे 

तक भद्रा रहेगी इसके बाद बांधे राखी

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि 30 अगस्त को रक्षाबंधन पर्व पर इस बार भद्रा का वास भूलोक पर है। इस कारण दिन में भद्रा के प्रभाव के कारण रक्षाबंधन का पर्व रात्रि में मनाया जाएगा। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रात 9 बजे के बाद ही राखी बांध सकेंगी। भद्रा प्रात: 10 बजे से आरंभ होगी, जो रात्रि में 9.07 बजे तक रहेगी। 

पूर्णिमा पर भद्रा के योग में रक्षाबंधन 

करना धर्म-शास्त्र में शुभ नहीं माना

30 अगस्त को पूर्णिमा पर इस बार भद्रा रहेगी। ऐसी मान्यता है कि रक्षाबंधन के पर्व काल में पूर्णिमा तिथि में भद्रा का योग बनता हो तो भद्रा का वह काल छोड़ देना चाहिए। भद्रा समाप्त होने के बाद ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाना चाहिए। क्योंकि धर्म-शास्त्र में भी इसे वर्जित ही बताया गया है।