इंदौर की जमीं पर मेट्रो ने रखा पहला कदम, ट्रैक पर पहुंचा पहला कोच

इंदौर । इंदौर की धरती पर गुरुवार को मेट्रो के कोच ने अपना पहला कदम रखा। मेट्रो के डिपो में सुबह करीब पौने दस बजे मेट्रो के पहले कोच को क्रेन के माध्यम से कंटेनर से परिसर में बने प्लेटफार्म की पटरियों पर उतारा गया। इसके बाद कोच को 100 मीटर दूरी तक शंटर के माध्यम से खींचकर पटरियों तक पहुंचाया गया। इसके पहले परिसर में सांसद शंकर लालवानी ने नारियल फोड़कर कोच शुभारंभ किया। वहीं मेट्रो परिसर में कर्मचारियो ने मेट्रो के आगमन का जश्न एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मनाया।
गौरतलब है कि 14 सितंबर को इंदौर में गांधाीनगर स्टेशन से सुपर कारिडोर के स्टेशन नंबर 3 तक 5.9 किलोमीटर में मेट्रो के तीनों कोच का ट्रायल रन होना है। संभावना जताई जा रही है कि ट्रायल रन में मेट्रो कोच को उनकी तय गति से कम गति में चलाया जाएगा। मेट्रो के ये कोच चार से पांच मिनट में अपना ट्रायल रन पूरा कर सकेंगे। इंदौर में अगले माह कोच का एक सेट और पहुंचेगा। इंदौर में 25 सेट की मेट्रो का संचालन होगा। एक सेट में तीन कोच होंगे।
वडोदरा से 23 अगस्त को रवाना हुए थे ये कोच : गौरतलब है कि वडोदरा के सावली में अलस्टाम कंपनी द्वारा तैयार किए गए इन कोच को 23 अगस्त को रवाना किया गया था और ये बुधवार रात 3 बजे इंदौर में मेट्रो के डिपो में पहुंचे। इस मौके पर सांसद शंकर लालावानी ने कहा कि मेट्रो की टीम बधाई की पात्र है कि उन्होंने कम समय में ट्रायल रन की तैयारियां की हैं। भारत ही नहीं विश्व में इंदौर व भोपाल की मेट्रो का निर्माण कार्य कम समय में हुआ है। मेट्रो प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो डिपो में विशालकाय फोर पाइंट जेक क्रेन की मदद से कोच को कंटेनर से उतारकर पटरी पर पहुंचाया गया। इसके बाद कोच को मेट्रो के डिपो में बने स्टेब्लिंग यार्ड में ले जाकर टेस्टिंग ट्रेक पर जांच की गई। उसके पश्चात कोच को मेट्रो के वायडक्ट में पहुंचाया गया। इसी तरह अन्य दो और कोचों को भी उतारकर ट्रैक पर चलाकर टेस्टिंग ट्रैक पर जांच की गई।
ट्रायल के दौरान पांच स्टेशनों से गुजरेगी मेट्रो
गौरतलब है कि 14 सितंबर को इंदौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के हाथों मेट्रो कोच का ट्रायन रन होना है। ये कोच गांधी नगर स्टेशन से सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर 3 तक 5.9 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। इस दौरान मेट्रो कोच पांच स्टेशन से गुजरेंगे।