मतदाता सूची पुनरीक्षण की तारीख बढ़ी, अब 11 सितंबर तक जुड़वा सकेंगे मतदाता सूची में नाम

इंदौर ।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू किया गया है। पहले यह कार्य 31 अगस्त तक किया जाना था, लेकिन अंतिम तारीख के एक दिन पहले आयोग ने इसकी तारीख बड़ा दी। अब 11 सितंबर तक मतदाता सूची में संशोधन करवा सकेंगे। जिले के 2484 पोलिंग बूथ पर इस दौरान बीएलओ द्वारा आवेदन फॉर्म लिए जाएंगे। दावे आपत्ति का निराकरण 27 सितंबर तक किया जाएगा। इसके बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।
इंदौर जिले में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, निरसन और संशोधन के लिए कुल एक लाख 95 हजार 793 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक लाख 8 हजार 50, हटाने के लिए 16 हजार 180 तथा संशोधन के लिए 71 हजार 563 आवेदन मिले हैं।
कलेक्टर इंदौर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि तारीख बढ़ने से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन एवं निरसन के लिए मतदान केंद्रों पर कार्यवाही सतत जारी है। सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र में आने वाले मतदाताओं से फॉर्म-6, फॉर्म-7 और फॉर्म-8 में आवेदन लेने का कार्य कर रहे हैं, जो सतत जारी रहेगा। वह नागरिक जो 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं। उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जा रहे हैं। नाम जुड़ने के बाद स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड दिए गए पते पर पहुंचाए जा रहे हैं।