महापौर एवं पार्षद दल द्वारा मथुरा नगर निगम के महापौर एवं आयुक्त के साथ अपने अनुभव साझा किए

उज्जैन एवं मथुरा दोनों ही धार्मिक स्थल है नगर निगम को व्यवस्थाएं श्रद्धालुओं के लिए सुगम बनाना होता है- महापौर मुकेश टटवाल

उज्जैन ।  उज्जैन शहर जिस प्रकार बाबा महाकाल की नगरी है इसी के साथ-साथ मथुरा और वृंदावन भी भगवान श्री कृष्ण के जन्म स्थल है प्रतिदिन यहां पर हजारों एवं लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं इस हेतु नगर निगम का मूलभूत दायित्व होता है कि शहर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सफाई व्यवस्था के साथ-साथ आवागमन एवं अतिक्रमण मुक्त शहर की सुविधा मिले यह बात महापौर  मुकेश टटवाल द्वारा अपनी तीन दिवसीय पार्षद दल के साथ मथुरा वृंदावन यात्रा के दौरान मथुरा के महापौर  विनोद अग्रवाल एवं नगर निगम के आयुक्त  अनुनय झा से उज्जैन शहर के अनुभव साझा करते हुए कही गई।
शनिवार को उज्जैन के महापौर द्वारा पार्षद दल साथियों के साथ मथुरा में भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली के दर्शन उपरांत मथुरा के महापौर एवं निगम आयुक्त की उपस्थिति में सभी पार्षद साथियों के साथ समीक्षा करते हुए अपने अपने शहरों के धार्मिक स्थलों के अनुभव एवं कार्यों को साझा किया महापौर द्वारा कहा गया कि उज्जैन शहर भी बाबा महाकाल की धार्मिक नगरी के साथ-साथ ज्योतिर्लिंग स्थल के रूप में विद्यमान है जिस प्रकार मथुरा,वृंदावन में सभी के द्वारा राधे-राधे बोला जाता है ठीक उसी प्रकार उज्जैन में भी सभी जगह जय श्री महाकाल का  उद्घोष करते हैं,उज्जैन शहर में जब से महाकाल लोक का लोकार्पण हुआ है प्रतिदिन हजारों एवं लाखों की तादाद में श्रद्धालु यहां आते हैं नगर निगम द्वारा जिस प्रकार से यहां श्रद्धालुओं के व्यवस्था की जाती है वह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो।
मथुरा के महापौर विनोद अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि मथुरा में 70 वार्ड है एवं यहां की आबादी 8 लाख से अधिक है प्रतिवर्ष यहां पर 10 से 12 करोड़ श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। 12 पार्षदों को कैबिनेट सदस्य के रूप में मनोनीत करते हुए विभागीय कार्यों को किया जाता है जिन्हें अपने-अपने विभागों का दायित्व देते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है।
महापौर  मुकेश टटवाल द्वारा मथुरा के महापौर का स्वागत बाबा महाकाल का चित्र एवं प्रसाद दे कर किया गया एवं मथुरा के महापौर द्वारा भी महापौर  टटवाल को बाके विहारीजी का चित्र भेंट करते हुए सम्मान किया गया।
 इस अवसर पर उज्जैन शहर के एमआईसी सदस्य शिवेन्द्र तिवारी,  रजत मेहता,  प्रकाश शर्मा,  सत्यनारायण चौहान, डॉ. योगेश्वरी राठौर, दुर्गा शक्ति सिंह चौधरी,  कैलाश प्रजापत,  जितेन्द्र कुवाल, सुगन बावूलाल वाघेला, झोन अध्यक्ष  विजय सिंह कुशवाह,  पुरूषोत्तम मालवीय,  सुरेन्द्र मेहर,  संग्राम सिंह भाटीया, अपर आयुक्त  आदित्य नागर सहित विभिन्न पार्षदगण उपस्थित रहे।