अक्टूबर में कराएगा विवि डॉक्टरेट प्रवेश परीक्षा

 

-विवि ने बनाई 30 दिन की आवेदन योजना

-32 पीएचडी कार्यक्रमों में 475 रिक्त सीटें

इंदौरl अगर कोई दिक्कत नहीं आई तो इस बार देवी अहिल्या विश्वविद्यालय अक्टूबर में डॉक्टरेट प्रवेश परीक्षा करा लेगाl संभावना है कि एक शैक्षणिक सत्र में 2 परीक्षाएं कराने के नियम के बावजूद पीएचडी के इच्छुक उम्मीदवारो को इससे राहत दी जाएगीl
दरअसल, 15 महीने से अधिक से विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। इस देरी के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के इनकार को जिम्मेदार ठहराया गया है। इस हालत में विवि इस वर्ष पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें किसी भी संभावित विवाद से बचने के लिए विवि ने एमपीऑनलाइन के माध्यम से इसे ‘ऑनलाइन’ आयोजित करने की जिम्मेदारी एमपी ऑनलाइन को सौंपने का निर्णय लिया है।
इस कार्य के लिए प्रति छात्र लगभग 700 रुपए विवि इसे देगा। विवि सैद्धांतिक रूप से एमपीऑनलाइन को अपनी ओर से `डीईटी` आयोजित करने देने पर सहमत भी हो गया है। इस कोटेशन को बाद में अनुमोदन के लिए विवि की कार्य-परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। फिर परिषद से हरी झंडी मिलने पर परीक्षा निर्धारित की जाएगी।

हमने पीएचडी की प्रवेश परीक्षा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है संभवतः अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में यह परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। एमपी ऑनलाइन द्वारा या परीक्षा होगी। वहीं इसके ईसी की बैठक में 30 लाख का बजट भी फाइनल हो चुका है।

डॉ. चंदन गुप्ता , विभागाध्यक्ष, ईएमआरसी ,