200 साल में पहली बार उज्जैन के गोपाल  मंदिर में होगा द्वारकाधीश जैसा शृंगार

 

– कोरोना काल के बाद सिंधिया राजघराने ने 22 तोला सोने के आभूषण भिजवाए

– मंदिर में आज रात मनने वाले जन्माष्टमी की तैयारियां, रात 12 बजे जन्म आरती

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

उज्जैन में सिंधिया ट्रस्ट के प्रसिद्ध गोपाल मंदिर में आज बुधवार को मनने वाली जन्माष्टमी खास होगी। क्योंकि 200 साल में पहली बार भगवान श्री कृष्ण का द्वारकाधीश स्वरूप में शृंगार किया जाएगा। इसके लिए सिंधिया राजघराने ने भगवान के लिए सोने के आभूषण भी बनवाकर भिजवाए है।

ये आभूषण भी उसी जगह बने है जहां भगवान श्री द्वारकाधीश जी के शृंगार के लिए आभूषण बनते हैं। 22 तोला सोने के ये आभूषण उज्जैन आ गए है। गोपाल मंदिर में आज बुधवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। और इसी दिन रात 12 बजे जन्म आरती के दौरान भगवान का यह अद्भुत शृंगार हजारों श्रद्धालु देख सकेंगे। सिंधिया देवस्थान ट्रस्ट उज्जैन के प्रशासक अजय ढकने ने बताया कि 200 साल के इतिहास में आज तक उज्जैन के गोपाल मंदिर में सेम द्वारकाधीश जैसा शृंगार नहीं किया गया। यह पहला मौका है जब भक्तों को यह शृंगार के दर्शन होंगे। कोरोना काल के बाद पहली बार ग्वालियर सिंधिया स्टेट की तरफ से गोपाल मंदिर में विराजे भगवान के लिए 22 तोला सोने के आभूषण भी भिजवाए गए हैं जो आज जन्माष्टमी पर भगवान को पहनाए जाएंगे।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा आज 

आ सकती है, ज्योतिरादित्य सवारी में आएंगे  

गोपाल मंदिर प्रशासन से यह भी जानकारी मिली है कि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया जन्माष्टमी पर उज्जैन के गोपाल मंदिर में दर्शन करने के लिए आ सकती हैं। वहीं मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के महाकाल की शाही सवारी में 11 सितंबर को शामिल होने की संभावना है। दो-तीन दिन में उनका पूरा अधिकृत कार्यक्रम आ जाएगा। 

–