मेट्रो को कंट्रोल करने वाला कमांड सेंटर ले रहा आकार

इंदौर ।  अपने इंदौर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। कोच आने के बाद इनसे जुड़े तमाम तकनीकी काम कर लिए जाने के बाद मेट्रो के कंट्रोल रूम को बनाने का काम तेजी से जारी है, जहां से पूरे शहर में मेट्रो के संचालन को नियंत्रित किया जाएगा और उस पर निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही तीन मंजिला प्रशासनिक भवन का काम भी जारी है।
गांधीनगर डिपो में जहां मेट्रो कोच की जांच का काम जारी है, वहीं डिपो परिसर में ट्रायल रन के पहले वाहनों के आवाजाही के लिए मार्ग भी तैयार किया जा रहा है। हालांकि, वर्षा के कारण डिपो में बनाई जा रही सड़क में परेशानी भी आ रही है। इसके अलावा मेट्रो डिपो परिसर में आपरेशन कमांड सेंटर पर प्रशासनिक भवन की इमारत का निर्माण कार्य भी चल रहा है।
उपकरण के सेटअप का चल रहा काम : तीन मंजिला प्रशासनिक भवन की इमारत तैयार हो गई है। इसमें रंग-रोगन और इंटीरियर सहित अन्य काम होना बाकी है। दूसरी ओर कंट्रोल कमांड सेंटर (ओसीसी) में उपकरण आ चुके हैं और उन्हें सेटअप करने का काम किया जा रहा है। कमांड सेंटर के माध्यम से वायडक्ट व प्लेटफार्म पर चलने वाले मेट्रो कोच के लोकेशन व मूवमेंट की मानीटरिंग की जाएगी।
प्लेटफार्म पर लगाया जा रहा शेड
14 सितंबर को ट्रायल रन होने से पहले गांधीनगर और सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर-3 के प्लेटफार्म पर शेड लगाने का काम शुरू हो गया है। प्लेटफार्म के ऊपर लोहे के पिलर लगाने के बाद अब पीवी शेड लगाया जा रहा है। इस कार्य को 10 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद मेट्रो प्लेटफार्म अपने पूर्ण आकार में दिखाई देने लगेगा।ट्रायल के पहले प्लेटफार्म व पटरियों की होगी सफाई
मेट्रो प्रबंधन द्वारा 14 सितंबर को ट्रायल रन के पहले 10 सितंबर तक गांधीनगर स्टेशन से सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर-3 तक 5.9 किमी के हिस्से का काम पूरा करने की कवायद की जा रही है। 10 से 13 सितंबर के बीच ट्रायल रन रूट के पांचों प्लेटफार्म व पटरियों की सफाई की जाएगी। वर्तमान में गांधीनगर स्टेशन और सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर तीन पर रंग रोगन का काम किया जा रहा है। इसके अलावा सीढ़ियों पर टाइल्स लगाने सहित अन्य काम भी जारी हैं। पैदल पुल का निर्माण भी किया जा रहा है।