उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव के मुख्य आतिथ्य में 32 करोड़ रु. से अधिक लागत की राशि से डलने वाली पाईप लाइन का भूमिपूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ

उज्जैन ।  प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में अमृत-2 योजना के अन्तर्गत 32 करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से वार्ड-48 की विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल की पाईप लाइन डाले जाने का भूमिपूजन कार्यक्रम नानाखेड़ा स्टेडियम के पास सर्विस रोड पर रविवार को सम्पन्न हुआ।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि सन 1995 से यहां पर कॉलोनियां बनाई गई थी तथा इन्हें नगर निगम में शामिल किया गया था। यहां पेयजल की काफी समस्या थी। केन्द्र सरकार द्वारा अमृत योजना प्रारम्भ की गई। योजना के तहत पाईप लाइन का पुन: प्लान बनाया गया। इसमें सर्वप्रथम क्षेत्रों में पानी की टंकी का निर्माण तथा इसके पश्चात पाईप लाइन डाली जायेगी। इस क्षेत्र में बोरिंग का पानी कठोर होने के कारण स्थानीय निवासियों को काफी समस्या होती थी। लम्बे समय तक इस पानी के उपयोग से बहुत-सी बीमारियां भी हो रही थी। आज हम सबके लिये प्रसन्नता का विषय है कि शीघ्र ही यहां पाईप लाइन डाली जायेगी तथा पीएचई के माध्यम से हर घर में नल कनेक्शन दिये जायेंगे और स्वच्छ पेयजल स्थानीय जनता को उपलब्ध कराया जायेगा।

मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि उक्त प्रोजेक्ट के तहत 117 किमी लम्बी पाईप लाइन डाली जायेगी, जिसमें से 20 किमी की पाईप लाइन स्थानीय कॉलोनियों में ही डाली जायेगी। उज्जैन में निरन्तर विकास के कार्य हो रहे हैं। यह हम सबके लिये अत्यन्त प्रसन्नता की बात है, इसीलिये सभी वार्डों में सुन्दरकाण्ड का पाठ कराया जाये। मंत्री डॉ.यादव ने पीएचई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पाईप लाइन डाली जाने के दौरान जहां भी सड़क खोदी जाये, वहां शीघ्र अतिशीघ्र मार्ग की मरम्मत भी करवाई जाये। नल के कनेक्शन प्रत्येक घर में करवाये जायें। स्थानीय नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। पाईप लाइन डाले जाने के दौरान नल कनेक्शन की सभी औपचारिकताएं शीघ्र-अतिशीघ्र पूरी की जाये। साधन-सम्पन्नता के साथ कार्य पूरा किया जाये।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महापौर श्री मुकेश टटवाल ने इस अवसर पर कहा कि आज का दिन हम सबके लिये बहुत महत्वपूर्ण है। काफी समय से स्थानीय कॉलोनीवासियों को नगर निगम के नल कनेक्शन की आवश्यकता थी। पाईप लाइन डल जाने के बाद पीने के पानी से सम्बन्धित सभी समस्याएं दूर हो जायेंगी। हमें हमारे प्लांट की क्षमता भी बढ़ाना होगी। नर्मदा का पानी त्रिवेणी तक आ चुका है। वहां से गऊघाट तक भी पाईप लाइन डाली जायेगी। इसके लिये कार्य योजना बनाकर काम किया जायेगा।

सभापति नगर निगम श्रीमती कलावती यादव ने कहा कि पाईप लाइन डलने के पश्चात स्थानीय नागरिकों की पेयजल की समस्या दूर हो जायेगी। इससे वार्ड-40, 48 और 54 के रहवासी लाभांवित होंगे। उन्होंने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में श्री राजेन्द्र भारती, श्री संग्राम सिंह भाटी, स्थानीय पार्षद श्रीमती अंशु अग्रवाल, श्री प्रकाश शर्मा, श्री विजय चौधरी एवं अन्य गणमान्य नागरिक तथा स्थानीय निवासी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री सतीश सिन्दल ने किया और आभार श्रीमती अंशु अग्रवाल ने माना।