जनशिक्षकों को दिया एफएलएन मेला का प्रशिक्षण

उज्जैन ।  एफएलएन मेला एक पहल है जिसका उद्देश्य बच्चों की शारीरिक, मानसिक, भाषा विकास आदि क्षमताओं का मूल्यांकन करना एवं उनके विकास हेतु गतिविधियाँ करना है, जो स्कूली परिवेश में बच्चों के विकास के लिए आवश्यक होती हैं। ये मेले आमतौर पर स्कूल की तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित गतिविधियों और संसाधनों की उपयोगिता प्रदर्शित करते हैं।
बच्चों की शिक्षा, वर्णों और अंकों से बहुत आगे जाती है क्योंकि समग्र विकास होना अत्यंत आवश्यक है अगर हम बच्चों की नींव को मजबूत करना चाहते हैं, तो घर पर और स्कूल में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को करना आवश्यक है। इसलिए, स्कूल को इस प्रकार के मेले का आयोजन करने की पहल करनी होगी।
इसकी ट्रेनिंग उज्जैन जिले के सभी जन शिक्षा केंद्र से लगभग 82 जनशिक्षक उपस्थित हुए जिनको ऋछठ मेला दिनांक 14 सितंबर 2023 को शाला स्तर पर लगेगा। मेले में कक्षा 1 और 2 में पढ़ने वाले छात्रों एवम माता/अभिभावक के साथ उपस्थित होकर एवम उनकी दक्षता का मूल्यांकन किया जायेगा। प्रशिक्षण में डाइट प्राचार्य सुरेश द्विवेदी, डीपीसी अशोक त्रिपाठी, रविता मेम, सोनिया भाटिया एवं जिला निपुण भारत प्रभारी देवीशा व्यास और प्रथम संस्था के प्रतिनिधि दीपक विश्वकर्मा, विजय सिंह उपस्थित रहे।