बड़वानी : महर्षि अरविंद जी की जयंती पर किया गया जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

बड़वानी ।  म.प्र. जन अभियान परिषद विकासखण्ड बडवानी जिला बडवानी द्वारा महर्षि अरविंद जी की जयंती पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन शासकीय शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी में किया गया। जिसमें सर्वप्रथम जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक सुश्री ज्योति वर्मा द्वारा महर्षि अरविंद की जयंती पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला का उद्देश्य बताया साथ ही जन अभियान परिषद द्वारा संचालित गतिविधियों की भी संक्षिप्त रूप में जानकारी दी गई ।
कार्यशाला में मुख्य वक्ता डॉ भार्गव ने महर्षि अरविंद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कहा कि महर्षि अरविंद जी के जीवन से हमें प्रेरणा लेना चाहिए महर्षि अरविंद जी ने जिस प्रकार अपना जीवन यापन किया वह समझ में आदर्श की कीर्तिमान स्थापित कर रहा है और युवाओं को आज तक प्रेरणा दे रहा है जिस प्रकार अपने उन्होंने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से समाज को दिशा और दशा दी वह अनुकरणीय है । साथ ही बताया कि महर्षि अरविंद अपने जीवन काल में विलासिता पूर्ण जीवन का यापन कर सकते थे परंतु उन्होंने उसका परित्याग कर राष्ट्र सेवा सेवा में अपने जीवन को समर्पित कर दिया साथ की दार्शनिक के तौर पर उन्होंने कई आध्यात्मिक पुस्तकों पर शोध किया और हिंदी व अंग्रेजी भाषा में आध्यात्मिक क्षेत्र में पुस्तक लिखी ।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में जन अभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रणछोड़ पटेल द्वारा कहा गया कि हमें राष्ट्र के लिए समर्पित रहना चाहिए क्योंकि महर्षि अरविंद विदेश में शिक्षा अध्ययन करने के उपरांत भी अपनी मूल शाखा से जुड़े रहे और कहां की जो व्यक्ति अपनी मूल शाखा से जुड़ा रहता है । वही अपने राष्ट्र के लिए समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य कर पता है।
कार्यशाला की अगली कड़ी में जन अभियान परिषद के संभाग समन्वयक श्री अमित शाह ने कहा कि हमें हमारी प्रकृति आसपास के परिवेश से प्रेरणा लेना चाहिए और निरंतर साथ चलते रहना चाहिए क्योंकि निरंतर प्रयास ही सफलता का मूल मंत्र होता है ।
श्री अमित शाह ने उक्त प्रेरक प्रसंग को प्रेरणा गीत तुम भी चलोना के माध्यम से भी बताया गया कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में उपस्थित प्रतिभागियों और अतिथियों का आभार प्रदर्शन श्री महेंद्र गोयल द्वारा किया गया । कार्यक्रम का संचालन परामर्शदाता मनीष गुप्ता के द्वारा किया गया कार्यक्रम के दौरान बीएस डब्ल्यू, एमएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राएं प्रस्फुटन और नवांकुर समिति के सदस्य ,बड़वानी नगर पालिका के पार्षद श्री शंकर कुशवाह, लालू वास्कले व परामर्शदातागण उपस्थित थे ।