गणेशोत्‍सव की तैयारियां, 19 सितंबर से शुरू होगा उत्‍सव

शहर में होंगे धार्मिक- सांस्कृतिक कार्यक्रम

इंदौर। गणेशोत्सव को लेकर शहर में तयारियां आरंभ हो चुकी है। विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों द्वारा उत्सव में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। राजेंद्र नगर और आस पास के क्षेत्र की 20 से भी अधिक सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक संस्थाएं और रहवासी संघ द्वारा संयुक्त रूप से गणेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
19 सितंबर से 29 सितंबर तक चलने वाले गणेशोत्सव के आयोजन में प्रतिदिन धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इन आयोजन में देश के ख्यात कलाकारों के साथ शहर के प्रसिद्ध कलाकारों भी प्रस्तुति देंगे।

19 सितंबर को होगी उत्‍सव की शुरुआत

आयोजन समिति के अध्यक्ष समीर पानसे और सचिव नितिन हिरपाठक ने बताया कि गणेशोत्सव की शुरुआत 19 सितंबर को होगी। क्षेत्र में मंगलमूर्ति भगवान गणेश की विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। दूसरे दिन 20 सितंबर को एक अनूठा और अद्वितीय कार्यक्रम स्वर समयचक्र प्रस्तुत करेंगे।

गजलों की प्रस्तुति होगी

22 सितंबर को महालक्ष्मी सजावट स्पर्धा का आयोजन होगा। 23 सितंबर को सुबह 9.30 बजे श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ और मोदक से हवन होगा। इसी दिन रात को 8 बजे से शाम ए गजल कार्यक्रम में नागपुर के सुविख्यात गजल गायक प्रसन्न जोशी गजलों की प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम का संचालन देश के ख्यात कलाकर्मी प्रफुल्ल माटेगांवकर करेंगे।

हास्‍य कवि सम्‍मेलन होगा

24 सितंबर को रात्रि 8 बजे से विशाल हास्य कवि सम्मेलन होगा जिसमे विभिन्न शहरों के सुविख्यात कवि गण आमंत्रित हैं। 25 सितंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य क्षेत्र के सह कार्यवाह हेमंत मुक्तिबोध का व्याख्यान होगा। वे “हिंदवी स्वराज्य की अवधारणा और भारत का अमृतकाल” विषय पर संबोधित करेंगे। अध्यक्षता पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर करेंगे। इसके अलावा भी कई आयोजन होंगे।