डीपीएस बस हादसे में बहस पूरी, फैसला सुरक्षित, पांच बच्चों सहित छह लोगों की हुई थी मौत

इंदौर ।  साढ़े पांच वर्ष पहले हुई दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बस दुर्घटना के लिए जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए हाई कोर्ट में चल रही याचिकाओं में मंगलवार को अंतिम बहस पूरी हो गई। कोर्ट ने सभी पक्षकारों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। इसके जारी होने के बाद ही स्पष्ट होगा कि जिस हादसे में पांच बच्चों सहित छह लोगों की मौत हुई थी, वह किसकी लापरवाही से हुआ था। याचिका में मृतकों के स्वजन और घायलों को पर्याप्त मुआवजा दिलाए जाने की मांग भी गई है।
5 जनवरी 2018 को दिल्ली पब्लिक स्कूल की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। बायपास पर हुई इस दुर्घटना में बस में सवार पांच बच्चों सहित छह लोगों की मृत्यु हो गई थी। कई बच्चे गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे, जिनका इलाज कई माह तक विजय नगर क्षेत्र स्थित एक अस्पताल में चलता रहा।
इस दुर्घटना की शासन स्तर पर जांच भी हुई थी। इसमें यह बात सामने आई थी कि दुर्घटना के समय बस अत्यंत तेज गति से चलाई जा रही थी। उसकी गति 80 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा थी। हादसे को लेकर छह याचिकाएं हाई कोर्ट में दायर हुईं। इन सभी में दुर्घटना के लिए जिम्मेदारों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने और दुर्घटना में मृत लोगों के स्वजन और घायलों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की गई है।