उज्जैन में इस बार गणेश पंडालों में  15 फीट ऊंची तक प्रतिमाएं बैठेंगी

– बंगाली कलाकारों ने मिट्‌टी से बनाई कई आकर्षक प्रतिमाएं 

– 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी की शहर में जोरो से तैयारियां 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

गणेश उत्सव में इस बार उज्जैन में 10 से 15 फीट तक ऊंची गणेश की प्रतिमाएं पंडालों में विराजित की जाएगी। बंगाली कलाकारों ने एक से बढ़कर एक मिट्‌टी से ये प्रतिमाएं कई महीनों की मेहनत के बाद तैयार की है।  

19 सितम्बर से गणेश उत्सव शुरू हो जाएगा। 10 दिनों तक पर्व की धूम रहेगी। धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। मुहूर्त में भगवान गणेश जी की स्थापना की जाएगी। इसके बाद से प्रतिदिन शाम की आरती के साथ ही कई तरह आयोजन किए जाएंगे और झांकियां भी सजाई जाएगी। पंडालों के अलावा घर-घर भी गणेश जी की स्थापना की जाएगी। बंगाली कलाकारों ने इसके लिए मिटटी की छोटे गणेश जी की प्रतिमाएं भी तैयार की है। 

8 कलाकारों ने 4 माह की मेहनत 

से तैयार की ये गणेश जी प्रतिमाएं 

गणेश की मूर्तियों की दुकानें भी बाजार में सजने लग गई है। बंगाली चौराहे के पास ही बंगाल से आए 8 मूर्ति कलाकार बीते 4 महीने से मेहनत कर भगवान गणेश की मिटटी से बनी प्रतिमाएं बना रहे थे जो अब बनकर तैयार हो गई है। ये प्रतिमाएं पंडालों की शोभा बढ़ाएगी। 

5 से 50 हजार रुपए कीमत 

की प्रतिमाएं आई बाजार में 

गणेश प्रतिमा बनाने वाले बंगाली कलाकार ने बताया कि इस बार उन्होंने 1 से 15 फीट तक ऊंची प्रतिमाएं तैयार की है। जो घर से लेकर पंडालों तक में बैठाई जाएगी। छोटी प्रतिमाएं तो 100 से 1000 रुपए तक में मिल जाएगी। वहीं बड़ी प्रतिमाएं 5 से 50 हजार रुपए कीमत में मिलेगी। इस बार शहर में 100-150 जगह मिट्टी की ही बड़ी गणेश प्रतिमाएं विराजित होगी।