आज रवि योग की साक्षी में  होगा हर तालिका तीज का पर्व

– ऐंद्र योग देगा मनोवांछित फल, ग्रह योग की साक्षी में बालू के शिवलिंग का पूजन
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
भादौ शुक्ल तृतीया हरतालिका तीज पर्व के रूप में मनाई जाएगी। महिलाओं के लिए यह सबसे बड़ा त्योहार होता है। इस बार यह 18 सितंबर सोमवार के दिन चित्रा नक्षत्र व ऐंद्र योग के संयोग में आ रहा है। वहीं इस दिन तुला राशि के चंद्रमा की साक्षी रहेगी। 
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डब्बावाला ने बताया कि चित्रा नक्षत्र के अधिपति विश्वकर्मा तथा ऐंद्र योग के अधिष्ठात्र पितर होते है। इस दृष्टिकोण से यह दोनों विशेष कृपा बरसाएंगे। कुंवारी कन्या मनोवांछित जीवनसाथी की प्राप्ति तथा सुहागिन महिलाएं सौभाग्य में वृद्धि के लिए इस व्रत को करेंगी। इस दिन ग्रह योग की साक्षी में बालू के शिवलिंग का पूजन किया जाएगा।
उज्जैन में है सौभाग्येश्वर महादेव का मंदिर जहां होती है हरतालिका तीज की पूजा 
उज्जैन के गोपाल मंदिर-पटनी बाजार के बीच में प्राचीन श्री सौभाग्येश्वर महादेव का मंदिर बना है। जहां प्रतिवर्ष हरतालिका तीज पर परंपरा अनुसार महिलाएं पूजन के लिए पहुंचती है। यहां रात से सुबह व अगले दिन तक महिलाओं का पूजन के लिए तांता लगता है। मान्यता है कि यहां स्थित शिवलिंग बालू से बना है जो कि इस पूजन के लिए महत्व रखता है। क्योंकि प्राचीन काल में माता पार्वती ने रेत का शिवलिंग बनाकर ही महादेव की पूजा कर उन्हें प्रसन्न कर सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त किया था। मंदिर के पुजारी राजेश पंड्या, शरद पंड्या ने बताया कि तीज पर्व की मंदिर में तैयारियां चल रही है।   
–