महाकाल का हाइटेक अन्नक्षेत्र आज से शुरू  होगा, मुख्यमंत्री शिवराज करेंगे लोकार्पण 

– 1 लाख श्रद्धालु कर सकेंगे भोजन प्रसादी ग्रहण, यहां बहुत कुछ काम मशीनों से ही हो जाएगा 

– यह देश का सबसे बड़ा अन्नक्षेत्र होगा जिसे बनाने में ही 27 करोड़ रुपए का खर्च आया है  

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

महाकाल मंदिर का हाइटेक अन्नक्षेत्र आज यानी बुधवार से शुरू हो जाएगा। इसका लोकार्पण मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद करने उज्जैन आ रहे हैं। 

इसमें 1 लाख श्रद्धालु भोजन प्रसादी ग्रहण कर सकेंगे। इस अन्नक्षेत्र की खास बात यह है कि यहां बहुत कुछ काम मशीनों से ही हो जाएगा। यह अन्नक्षेत्र देश का सबसे बड़ा हाइटेक अन्नक्षेत्र होगा। इसे बनाने में 27 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। मंदिर की पार्किंग एरिया में बने इस हाइटेक अन्नक्षेत्र का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसे लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर बड़ी तैयारियां की जा रही है। मुख्यमंत्री इसके साथ ही यहां हरि फाटक ब्रिज के पास बनी पार्किंग की भी शुरुआत करेंगे। अन्नक्षेत्र का संचालन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ही करेगी। 

दानदाता ने अन्नक्षेत्र की बिल्डिंग 

बनवा दी, मशीनें समिति ले आई 

दानदाताओं ने इस अन्नक्षेत्र के लिए बिल्डिंग का निर्माण कराकर समिति को दिया है। 22 करोड़ रुपए में बिल्डिंग बनी है और 5 करोड़ रुपए इसे हाईटेक बनाने के लिए मशीन्स आदि खरीदने में खर्च हुए है। मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि यह देश का सबसे बड़ा हाईटेक अन्न क्षेत्र होगा। बुधवार की 11 बजे मुख्यमंत्री उज्जैन पहुंचेंगे और अन्न क्षेत्र का लोकार्पण करने के बाद हरि फाटक पार्किंग की भी शुरुआत करेंगे। 2250 कमरों के नए बनने वाले भक्त निवास की प्लानिंग भी वे देखेंगे।

लोकार्पण होते ही भक्तों के लिए 

भोजन प्रसादी हेतु खुलेगा अन्नक्षेत्र

मुख्यमंत्री के लोकार्पण के पश्चात ही अन्नक्षेत्र को आम भक्तों की भोजन प्रसादी हेतु इसे खोल दिया जाएगा। दरअसल महाकाल लोक बनने के बाद महाकाल दर्शन के लिए रोज 1 से 1.50 लाख श्रद्धालु  उज्जैन में आ रहे हैं। महाकाल मंदिर समिति के अनुसार इन श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन कराए जाने के लिए ही नया अन्नक्षेत्र बनाया गया है। इसके लिए दो मंजिला अन्न क्षेत्र तैयार है। करीब 40 हजार वर्ग फीट में अन्न क्षेत्र बना है।

–