ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर समाज जनों ने जुलूस निकालकर खुशियां जाहिर की

मनावर। आज गुरुवार को मनावर में हजारों की तादाद में मुस्लिम समाज जनों द्वारा ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर विशाल जुलूस निकालकर खुशियां जाहिर की। उक्त मौके पर कई डीजे साउंड में मोहम्मद पैगंबर साहब की नात शरीफ चलाई गई। जगह-जगह जुलूस का स्वागत किया गया जिसमें नगर कांग्रेस अध्यक्ष ओम सोलंकी, आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष राधेश्याम मुवेल, शहर सदर शहाबुद्दीन अगवान और साजाजिक लोगो ने मंच लगाकर पुष्प मालाओं से धर्म गुरुओं का सम्मान किया। जुलूस में मक्का और मदीना शरीफ के आकर्षण रोजा बनाया गया जो आकर्षण का केंद्र और चर्चा का विषय बना। इस दिन सारी दुनिया के मुसलमानों के लिए पैगंबर मोहम्मद का जन्म दिवस बहुत पाक दिन है। इस दिन तमाम मुसलमान खुशी मनाते हैं। घरों में रोशनी करते है। मिठाई बनाई जाती है और एक दूसरे को मुबारकबाद देकर खुशियां बांटी जाती है। पैगंबर साहब के मानवता के संदेश को घर घर पहुंचाने के लिए इस ईद मिलादुन्नबी का जूलूस कई जगह निकाला जाता है. मुसलमान इस दिन बड़े जुलूस निकालते हैं। इस में मुहम्मद साहब की शान में नात शरीफ़ पढ़ी जाती हैं और उनकी शिक्षा और जीवनी पर धार्मिक रहनुमा तकरीर भी करते हैं

जुलूस नगर के नाला प्रांगण जामा मस्जिद से शुरू होकर क्रांति चौपाटी, अंबेडकर चौराहा, नगर के मुख्य गांधी चौराहे, आजाद मार्ग होते हुए नाल प्रांगण में समाप्त हुआ। जिसमे मुफ्ती मोहम्मद कासीमुल कादरी जामा मस्जिद, हाफिज मुजिबुर रहमान गोसिया मस्जिद, हाफिज हसन रजा अशरफी, हुसैनी मस्जिद, मोहम्मद इस्लाम रजा सुन्नी हांफिया मस्जिद, मस्जिद के सदर मुबारिक खत्री, नसीर शेख, अमजत शाह, रईस मंसूरी, शहर सदर शहाबुद्दीन अगवान, जाकिर खत्री आदि धर्म गुरुओं और वरिष्ठ समाज जनों को पुष्प माला के साथ जगह-जगह स्वागत सम्मान किया गया।

इस मौके पर जामा मस्जिद के इमाम ने कहा कि आज मुस्लिम समाज जनों के लिए सबसे बड़ी खुशी का दिन है आज के दिन मोहम्मद पैगंबर साहब की आमद का दिन है इसलिए विशाल जुलूस निकालकर सभी मुस्लिम समाजजनों ने खुशियां जाहिर की, इसके बाद जामा मस्जिद के नेतृत्व में लंगर का आयोजन भी किया गया। ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के अवसर पर एसडीएम राहुल गुप्ता, एसडीओपी धीरज बब्बर, थाना प्रभारी कमलेश सिंघार दलबल के साथ मौजूद रहे।

रिपोर्ट कोशिक पंडित