धर्म रक्षा समिति की दूसरी बड़ी बैठक संपन्न

तीर्थो और संतो की सुरक्षा को ले कर हुआ चुनावी मंथन

इंदौर । धर्म रक्षा समिति द्वारा चुनाव में जैन समाज की भूमिका एवम तीर्थो व संतो की रक्षा जेसे विषय पर दूसरी बड़ी बैठक छत्रपति नगर शिव मंदिर सभागृह में संपन्न हुई । जैन समाज के तीर्थो पर पिछले 10 वर्षो में कब्जे के प्रयासों की घटनाएं व संतो पर हमलों की घटनाओं पर चिंतित समाज की चुनाव में भूमिका क्या हो इस पर विभिन्न संगठनों, प्रमुखों ने अपनी बात रखी ।

मनीष अजमेरा , संजय बाकलीवाल व राजेश जैन दद्दू सुनील गोधा के आव्हान पर व गोलू जैन , कैलाश अजमेरा के सह संयोजन में आयोजित बैठक में वक्ताओ ने इस अवसर पर कहा की एक तरफ राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की जोड़ने वाली विचार धारा है तो दूसरी ओर गोडसे की तोड़ने वाली विचार धारा । पिछले 70 वर्षो में एक और जिस पार्टी ने समाज को देने का काम किया वही पिछले 10 वर्षो में जैन समाज के तीर्थो पर वर्तमान सत्ता धारी पार्टी द्वारा कब्जे के प्रयासों को संरक्षण दिया जा रहा हे ।


समाज के सामने यह महत्वपूर्ण प्रश्न है की संलेखना , मयूर पीछी पर रोक और स्वच्छता के नाम पर संतो की शौच की प्रक्रिया पर रोक लगाने जेसे षड्यंत्र इन 10 वर्षो में किस सत्ता के चलते रचे गए है।
तीर्थ राज सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल बनाने, गिरनार पर कब्जे और गिरनार पर्वत के विकास के नाम पर करोड़ों की घोषणा , पर्वत का नाम गिरनार पर्वत से बदलने का षड्यंत्र भाजपा सरकार द्वारा ही किया गया हे।


पिछले 70 वर्षो में कभी किसी तीर्थ पर कब्जा नही हुआ , कांग्रेस ने जैन समाज को कई शीर्ष नेतृत्व दिए , प्रकाशचंद सेठी , मिश्रीलाल गंगवाल , ललित जैन , बाबूलाल पाटोदी जेसे नेतृत्व कर्ता रहे । विधानसभा , नगर निगम चुनावों में भी सर्वाधिक रूप से कांग्रेस ने ही जैन समाज को प्रतिनिधित्व हमेशा दिया हे । इस बार भी सर्वाधिक रूप से दिया है। ऐसे में समाज के सामने धर्म और संस्कृति की रक्षा का प्रश्न सर्वोपरि हे। समाज के संत आचार्य विद्या सागर जी , सुधा सागरजी , पुलक सागर जी जेसे संतो की मुखर वाणी भी इस बात की ओर इंगित कर रही हे की अपने धर्म , तीर्थ और श्रमण संस्कृति की रक्षा के लिए समाज को चिंतन कर सही फैसला लेना चाहिए ।

बैठक में पहुंची अंजली संजय शुक्ला

बैठक में विधानसभा 1 के कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला की धर्म पत्नी अंजलि संजय शुक्ला भी पहुंची और समाज जनों से संवाद भी किया । इस अवसर पर अंजली शुक्ला ने कहा की तीर्थो की सुरक्षा और संतो की सुरक्षा हमेशा हमारी प्राथमिकता रही हे और संजय शुक्ला जी दृढ़ संकल्पित हे की प्रत्येक धर्म , जाती के तीर्थ की पवित्रता बनी रहे । तीर्थो और संतो की रक्षार्थ कांग्रेस की रीति नीति रही हे । राजस्थान में अशोक गहलोत जी की सरकार ने जिस प्रकार जैन बोर्ड की सौगात जैन समाज को दी हे ठीक उसी तरह मध्यप्रदेश में भी जैन बोर्ड का गठन किया जाएगा ।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से अनुरोध जैन अशोक पाटनी , डॉ जैनेन्द्र जैन एम के जैन ,पूर्व पार्षद सुरेश मिंडा , पवन जैन ,साक्षी शुक्ला डागा , सोनाली बागढिया कैलाश जैन नेताजी , संजय जैन ,सुनील पहाड़िया , डाक्टर जैनेंद्र जैन , ,प्रकाश चंद जैन , कपिल काला , राकेश गोधा ,अनिल जैन , विजय सेठी , कमल जैन , दिलीप बज, महावीर गोधा , धन्ना लाल जैन , भूपेंद्र जैन , अंकित जैन , महिपाल जैन , वीरेंद्र जैन , रमेश जैन , अंकुर जैन , विनोद गंगवाल , राजेश जैन अज्जू, ममता नायक , आशा जैन , राजेंद्र जैन , मुन्ना लाल जैन , विजय काला , विजय व्यास , अंकित जैन , सौरभ जैन , विकास जैन ,अभिषेक जैन , जितेंद्र बड़जात्या , अनुज सोनी , राजेश जैन , अनिल सिंघाई , प्रकाश पांड्या , रश्मि गोधा , सहित बड़ी संख्या में समग्र जैन समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे। सभा का संचालन मनीष अजमेरा ने किया । आभार राजेश जैन दद्दू ने माना ।