टमाटर के बाद प्याज,लहसुन अदरक ने भी लगाई छलांग

 

हरी सब्जियों ने भी पकड़ी रफ्तार…

उज्जैन। प्याज की कीमतों में पिछले सप्ताह से जो उछाल आना शुरू हुआ था वह इस सप्ताह भी जारी है. ऐसा नहीं की प्याज की ही कीमते बड़ी है लहसुन, टमाटर, अदरक, सहित हरी सब्जी के भाव भी बढ़े हैं। हालांकि, त्योहारी सीजन में कोई भी सब्जी सस्ती नहीं हैं, लेकिन प्याज ने कुछ ज्यादा ही नखरे दिखाने शुरू कर दिए हैं प्याज की कीमतों ने 60-70 का आंकड़ा छू लिया है. माना जा रहा है कि दिवाली तक प्याज की कीमतें और बढ़ सकती है इसी तरह टमाटर,लहसुन, अदरक, फूल गोभी की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. बता दें कि प्याज की नई फसल दिवाली के बाद आखिरी सप्ताह में बाजार में आती है. ऐसे में दिवाली तक प्याज की कीमतों में उछाल जारी रहेंगे. इसके साथ ही उपभोक्ताओं को अन्य सब्जियों को भी बढ़ी हुई कीमतों पर ही खरीदना होगा।

दिवाली तक इन सब्जियों के दाम भी और बढ़ेंगे

दिवाली तक प्याज ही नहीं, टमाटर, नीबू, पत्ता गोभी, बैंगन के भाव में और बढ़ोतरी हो सकती है. दौलतगंज सब्जी व्यापारी मोहम्मद इकरार कहते हैं, कई दिनों से सब्जियों की आवक कम है इस वजह से मंडियों में हरी सब्जियां कम आ रही हैं. यही कारण है कि प्याज सहित अन्य सब्जियों के दामों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. फूलगोभी, भिंडी और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों के दाम भी आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं. सब्जी में स्वाद बढ़ाने वाली धनिया पत्ती,लहसुन और अदरक के दाम भी आसमान छू रहे हैं।

शहर के सब्जी बाजारों में प्याज 60-80 रुपए किलो,टमाटर 50 रुपए किलो, शिमला मिर्च 50-60, हरी मिर्च 40-50, अदरक 180-200, फूल गोभी 40-50, आलू 20 रुपये प्रति किलो, बढ़िया लहसुन 200-250 रुपये, गिलकी और तुरई 60-70 रुपये, भिंडी 50-60 ,मेथी 50-60,धनिया 40-50 रुपये प्रति किलो बिक रहा हैं. ग्राहकों का मानना है कि हर साल त्योहार का सीजन शुरू होते ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगते हैं. इससे आम आदमी का रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ जाता है।