इस बार दिवाली से पहले खरीदी का पुष्य नक्षत्र 27 घंटे का रहेगा..लोगों को शनिवार व रविवार दो दिन मिलेंगे बाजार से खरीदारी करने के लिए

उज्जैन। इस बार दिवाली से पहले खरीदी के लिए आने वाला पुष्य नक्षत्र 27 घंटे का रहेगा। यानी लोगों को दो दिन तक शनिवार व रविवार को खरीदारी के लिए मिलेंगे। दिवाली से पहले लोग हर वर्ष कुछ न कुछ नया खरीदते हैं। बाजार में इस खरीदी से करोड़ों का कारोबार होता है।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डब्बावाला ने बताया कि पुष्य नक्षत्र 27 नक्षत्रों में राजा है। इसलिए धर्म व शास्त्र में बताया है कि पुष्य नक्षत्र में की गई खरीदी अति शुभ होती है। वहीं इस नक्षत्र में लोग सभी तरह के मांगलिक कार्य भी करते हैं जैसे नए वाहन, सोना-चांदी, मूर्ति, मकान आदि की खरीदारी की जाती है। इस बार पुष्य नक्षत्र की शुरुआत शनिवार को हो रही है जो कि अगले दिन रविवार तक यानी पूरे दो दिन 27 घंटे तक रहेगा।

शनिवार सुबह 8 बजे शुरू होगा…..पुष्य, रविवार सुबह 11 बजे तक…..

खरीदारी का शुभ मुहूर्त पुष्य नक्षत्र शनिवार को प्रात: 8 बजे से शुरू हो जाएगा जो कि रविवार को प्रात: 11 बजे तक रहेगा। नक्षत्र के लिए उदय काल से अस्त काल तक की मान्यता है। इसलिए शनिवार से रविवार तक पूरे दिन लोग इस शुभ मुहूर्त में खरीदारी कर सकेंगे।

रविवार को पुष्य के साथ सर्वार्थ….सिद्धि योग, इस दिन डबल मुहूर्त…

रविवार को पुष्य नक्षत्र के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। यानी इस दिन तो खरीदी के लिए डबल शुभ मुहूर्त रहेंगे। इस मुहूर्त में पॉलिसी बैंकिंग आदि से जुड़े कार्य करना भी शुभ माना जाता है।