मेट्रो ट्रैक पर सिक लाइन बिछाने के लिए 100 से अधिक वृक्षों के ट्रांसप्लांट का काम शुरू

विशेषज्ञों की मदद से की जा रही हरियाली बचाने की जद्दोजहद

इंदौर। इंदौर मेट्रो के ट्रेक पर लवकुश चौराहे के पास सिक लाइन बिछाई जानी है, ताकि यहां से ट्रेन को रिवर्स किया जा सके या उसकी पटरी बदली जा सके। इस कार्य में 100 से अधिक वृक्ष बाधक हैं, हरियाली बचाने के लिए इन्हें ट्रांसप्लांट करने का काम शुरू कर दिया है।

मेट्रो कार्पोरेशन कंपनी ने पहले भी कुछ वृक्षों को ट्रांसप्लांट किया था, जो सफल रहा और ट्रांसप्लांट किये गए वृक्षों में फिर कोपलें फूट आई है। अब उसे लवकुश चौराहे के पास मेट्रो ट्रैक पर पर सिक लाइन बिछानी है, ताकि मेट्रो को रिवर्स या दूसरी पटरी पर लिया जा सके।

इसमें एमआर 10 के ग्रीन बेल्ट के 100 से अधिक हरे-भरे वृक्ष बाधक बन रहे हैं। इन्हें एक बार फिर ट्रांसप्लांट करने का निर्णय लिया गया है। यह आईडीए की भूमि पर ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं और इसका काम विशेषज्ञों की निगरानी में शुरू किया जा चुका है।

250 मीटर में बिछाई जानी है सिक लाइन —

सूत्रों के मुताबिक, एमआर -10 पर सर्विस रोड के पास ट्रेन को रिवर्स लेने या लेन बदलने के लिए 250 मीटर की सिक लाइन बिछाई जानी है। हरियाली को बचाए रखने के उद्देश्य से इनमें से अधिकाश वृक्षों का ट्रांसप्लांट किया जा रहा है और इस काम को नवंबर अंत तक पूरा करने की समयावधि तय की गई है।