हड़ताल का कुछ तो असर.. बसों के थमे पहिये..फल-सब्जी महंगे..

उज्जैन।  देशभर के ट्रक ड्राइवर हिट एंड रन मामले में केंद्र सरकार के नए कानून के प्रावधानों को लेकर सोमवार से हड़ताल पर हैं। इसकी वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल, फल-सब्जी जैसी बेहद जरूरी चीजें नहीं पहुंच रही हैं, जिसके चलते इन सभी के दाम बढ़ गए हैं।

उज्जैन शहर में भी इसी तहर के हालत बन रहे हैं शहर में कुछ पम्प पर पेट्रोल-डीजल मिल रहा हैं तो  कुछ पम्प पर टेंकर नहीं पहुचे  जिसके चलते  पेट्रोल-डीजल खत्म हो चूका हैं। वही हड़ताल के चलते  कृषि उपज में भी कम ही किसान आनाज सब्जिय लेकर पहुचे  जिससे चलते मंडियों में माल की कमी  नजर आई  और फल सब्जियों  के दाम दो गुना बड़ गए यहाँ थोक में जिस सब्जी की कीमत ३० रुपए कीमत थी वह  ६० से ८०रुपए कीमत में बिकी

यहां बता दे हड़ताल के चलते ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद है जिससे मंडियों  में किसान अनाज फल सब्जियां लेकर नहीं पहुंच पा रहे हैं जिनके पास अपने निजी वाहन है वहीं मंडियों  में पहुंच रहे हैं जिसके चलते मंडी में फल सब्जियां कम ही पहुंची है और फल और सब्जियों के दो गुना भाव बढ़ गए हैं यदि इसी तरह हड़ताल आगे जारी रही तो  फल सब्जीयो की किल्लत भी बन सकती है और उनके भाव और भी बढ़ सकते हैं हालांकि प्रदेश के समस्त जिलों में प्रशासनिक अधिकारी हड़ताल पर चल रहे ड्राइवर की बैठक लेकर उन्हें समझाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं और उनकी बात रखने का भरोसा भी जता रहे हैं फिलहाल खबर लिखे जाने तक ड्राइवर की हड़ताल जारी है

बसों और ट्रैकों के थाने पहिए.. ई रिक्शा मैजिक बढ़ाया किराया..

इधर बसों और ट्रैकों के पहिए फिलहाल थम गए हैं इधर बसों का आवागमन  बंद हे कुछ बसे संचालित लेकिन रास्ते में कही बस रुकने तय्यार नहीं  जिसके तहत  ई रिक्शा मैजिक चालक और कुछ लोग अपने टू व्हीलर से देवास इंदौर आस पास तहसील शहर में  यात्रियों को तीन से चार गुना राशि लेकर लाने ले जाने का काम कर रहे हैं।

रेलवे ने सोमवार को भोपाल के लिये चलाई 2 मेला स्पेशल, आज भी एक ट्रेन रवाना

उज्जैन स्टेशन से भोपाल के लिये जाने वाली दो ट्रेनों जयपुर भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस और दाहोद भोपाल पैसेंजर ट्रेन को 4 जनवरी तक के लिये रद्द किया गया था। रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के मुताबिक रामगंज मंडी से संत हिरदारामदास नगर पर लाइन मिलाने का काम चलने के कारण उक्त दोनों ट्रेनें रद्द की गई थीं। 31 दिसंबर और 1 जनवरी के बीच उज्जैन दर्शन के लिये लाखों यात्री यहां पहुंचे थे इसी बीच ड्रायवरों की हड़ताल भी शुरू हो गई।

इस कारण भोपाल की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या स्टेशन पर लगातार बढ़ रही थी। रतलाम मंडल के अधिकारियों से चर्चा के बाद सोमवार को दो मेला स्पेशल भोपाल के लिये चलाई गई थी। मंगलवार सुबह भी रेलवे स्टेशन पर भोपाल जाने के लिये यात्रियों की भारी भीड़ प्लेटफार्म पर मौजूद थे। सहायक स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि भोपाल के लिये सुबह 10.15 पर मेला स्पेशल चलाई जायेगी। ट्रेन रवाना होने के 30 मिनिट पहले एनाउंस कर दिया जायेगा।

सुबह 8 बजे देवासगेट बस स्टैंड पर यात्री औंकारेश्वर और इंदौर जाने के लिये वाहन की तलाश कर रहे थे। उन्हें पता नहीं था कि ड्रायवरों की हड़ताल के कारण बसों का संचालन बंद है। यहीं खड़े टैक्सी कार चालक ऐसे लोगों से औंकारेश्वर जाने का किराया 5000 रुपये मांग रहे थे, जबकि लौटने के भी 5000 रुपये की मांग की गई। हालांकि लोग इतने अधिक किराये में जाने को तैयार नहीं हुए।

रिपोर्ट विकास त्रिवेदी

You may have missed