नागरिकों की सुविधा के लिये नगर निगम ने लगाए साइनेज बोर्ड

उज्जैन ।  उज्जैयनी विक्रम व्यापार मेले का आयोजन दशहरा मैदान एवं पीजिबिटी कॉलेज मैदान में किया जा रहा है।   निगम आयुक्त आशीष पाठक मेले संबंधी सम्पूर्ण व्यवस्थाओं पर नज़र बनाये हुए है, मेले में आने वाले नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साइनेज बोर्ड लगाए गए है ताकि नागरिकों को मेला देखने मे आसानी हो, साथ ही मेले की सुरक्षा की दृष्टि से सम्पूर्ण मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है।

        निगम आयुक्त   पाठक के मार्गदर्शन में निगम अमले द्वारा मेले संबंधी हर छोटी बड़ी व्यवस्था पर नजर रखते हुए मेले में पधारने वाले नागरिकों एवं व्यापारियों की सुविधाओं को ध्यान में रख मेले सम्बन्धी समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है।

साइनेज बोर्ड

नागरिक अपनी सुविधा अनुसार मेले का भ्रमण कर सकते है इस हेतु सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साइनेज बोर्ड लगाए गए है।

सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा की दृष्टि से सम्पूर्ण मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है इसके माध्यम से मेले की गतिविधियों पर नजर रखी जा रहा है, साथ ही गेट पर सुरक्षा गार्ड लगाए गए है।

कंट्रोल रूम

व्यापारियों एवं नागरिकों की सुविधा हेतु पीजीबीटी एवं दशहरा मैदान में पृथक पृथक निगम कंट्रोल रूम स्थापित किए जाकर कर्मचारियों एवं अधिकारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है।

सफाई व्यवस्था

मेले की सफाई व्यवस्था हेतु विशेष प्लान अनुसार सफाई मित्र अलग अलग शिफ्ट में तैनात किये गए है जो सुबह, दोपहर एवं रात्रि में सफाई कार्य कर रहे है।

साज सज्जा

नगर निगम द्वारा संपूर्ण मेले एवं मेला क्षेत्र में लिग्गी,झंडे एवं    आकर्षक साज सज्जा की गई। साथ है पारंपरिक आकर्षक गेट का निर्माण किया गया है।

प्रकाश व्यवस्था एवं सजावट नगर निगम द्वारा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के साथ ही मेले से लगे रोड तथा कोठी रोड पर विशेष साज सज्जा की गई है।

अग्नि सुरक्षा

नगर निगम द्वारा मेले में किसी भी अप्रिय घटना से बचने हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहे है।जिसके अंतर्गत आगजनी से मेले के बचाव हेतु शहर की फायर ब्रिगेड से साथ ही अन्य जिलों से भी  फायर फाइटर मंगवाई जाकर लगाई गई है तथा मेले का बीमा भी किया गया है

शौचालय की व्यवस्था

व्यापारियों एवं नागरिकों की सुविधा हेतु मेला क्षेत्र में मॉड्यूलर टॉयलेट एवं मोबाइल टॉयलेट लगाई गई है।

मनोरंजन

नागरिकों के मनोरंजन हेतु मेला मंच पर प्रतिदिन ज्वलंत शर्मा ग्रुप द्वारा संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी।