बदमाशों ने अब धार्मिक स्थालों का निशाना बना शुरू कर दिया

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। मकानों-दुकानों में चोरी को अंजाम देने वाले बदमाशों ने अब धार्मिक स्थालों का निशाना बना शुरू कर दिया है। सोमवार-मंगलवार रात बदमाशों ने अतिप्राचीन चिंतामण गणेश मंदिर का ताला तोड़कर दानपेटी चोरी कर ली। मंदिर में वारदात की खबर मिलते ही महिदपुर पुलिस मौके पर पहुंच गई थी।महिदपुर के 12 पत्थर क्षेत्र में भगवान चिंतामण गणेश का मंदिर बना हुआ है। जो आस्था का बड़ा धार्मिक स्थल है। महिदपुरवासी हर शुभ कार्य की शुरूआत गणेश मंदिर से करते है। सोमवार शाम आरती के बाद पुजारी अशोक जोशी मंदिर के पट बंद कर घर लौट गये थे। सुबह मंदिर पूजा अर्चना के लिये मंदिर पहुंचे तो ताला टूटा और दानपेटी गायब दिखाई दी। भगवान चिंतामण गणेश मंदिर से दानपेटी चोरी होने की खबर मिलते ही टीआई राजवीरसिंह गुर्जर टीम के साथ मौके पर पहुंच गये थे। जांच के दौरान दानपेटी मंदिर से 100 मीटर की दूरी पर टूटी हालत में मिली। उसमें रखी दानराशि गायब थी। बदमाशों का पता लगाने के लिये फिगंरपिं्रंट एक्सपर्ट को बुलाया गया और मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखे। चार बदमाश दिखाई दिये है। लेकिन अंधेरा होने पर चेहरे स्पष्ट नहीं हो पा रहे थे। मामले में पुजारी की शिकायत पर मामला दर्ज कर बदमाशों की पहचान और तलाश के प्रयास किये जा रहे है। मंदिर ब्रिटिश काल के समय से बना हुआ है। जिसकी पूजा अर्चना का वर्षो से जोशी परिवार द्वारा की जा रही है।
4 साल पहले भी चोरो ने तोड़ता था ताला
पुजारी अशोक जोशी ने बताया कि मंदिर में हुई वारदात के चलते मंगलवार को पूजा अर्चना में काफी देरी हो गई। मंदिर के चार साल पहले भी बदमाशों ने ताले तोड़े थे और दानपेटी से राशि चोरी की थी। उसके बाद से मंदिर में कैमरे लगवा दिये गये थे। वही दानपेटी को 8 दिनों में खोला जाने लगा था। सोमवार-मंगलवार रात हुई चोरी से कुछ दिन पहले दानपेटी खोली गई थी। जिसके चलते उसमें 15 सौ से अधिक की दानी राशि नहीं रही होगी। कैमरे में दिखे बदमाशों के बाद पुलिस मंदिर में लगा डीवीआर अपने साथ ले गई है। सुबह जैसे ही मंदिर में चोरी का पता चला तो आसपास के लोग एकत्रित हो गये थे।
महिदपुर में तीसरे धार्मिक स्थल में हुई चोरी
चिंतामण गणेश मंदिर में हुई चोरी से पहले 4 मार्च को बदमाशों ने ग्राम नारायणा में भगवान श्री कृष्ण-सुदामा मंदिर में रात के समय वारदात को अंजाम देते हुए दानपेटी का ताला तोड़कर उसमें रखी दानराशि चोरी कर ली थी। इससे पहले महिदुपर में जैन मंदिर का बदमाशों ने निशान बनाया और मंदिर में रखी प्रतिमाओं के साथ सामग्री चोरी कर ली। लगातार मंदिरों में चोरी के साथ ही महिदपुर में वाहन चोरों का गिरोह भी सक्रिय बना हुआ है। प्रतिदिन घरों के बाहर खड़ी बाइक चोरी के मामले सामने आ रहे है। चोरी की वारदात को लेकर नगरवासियों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।