अब आएगा राजनीति का असली मजा ! सिंहस्थ की चिंता… इसलिए फिर से अनिल फिरोजिया

ब्रह्मास्त्रउज्जैन

शहर में राजनीति का तो असली मजा अब आएगा….! जी हां ….! कुछ ऐसी ही चर्चा चौराहों पर चाय-पान की दुकानों पर लोगों के बीच होती हुई सुनाई दे सकती है। दरअसल इस तरह की चर्चा इसलिए भी हो रही है क्योंकि लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने एक बार फिर से मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को चुनाव लड़ने का मौका उज्जैन-आलोट संसदीय सीट से दिया है।
कांग्रेस ने अभी इस सीट से किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है लेकिन बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को अपनी जीत पक्की दिख रही है और यही कारण है कि एक बार फिर उज्जैन- आलोट संसदीय सीट से फिरोजिया को मौका दिया गया है। वैसे देखा जाए तो सूबे के सीएम डॉ. मोहन यादव की फिरोजिया के मामले में नहीं चली है। यदि ऐसा होता तो निश्चित ही फिरोजिया की जगह कोई ओर चेहरा सामने आता। बावजूद इसके सूबे व केन्द्र की सरकार को आगामी सिंहस्थ के आयोजन की चिंता है और यही कारण है कि दो बार के अनुभवी और मतदाताओं में अपनी पैठ रखने वाले फिरोजिया को चुनाव लड़ने का अवसर दिया गया है। बता दें कि फिरोजिया मौजूदा सांसद है वहीं वे तराना से भी विधायक रह चुके है। लिहाजा यदि उन्हें जीत का सेहरा बंधता है तो सिंहस्थ जैसे आयोजन का भी दारोमदार उन्हीं पर बतौर सांसद होने के नाते रहेगा। है भारतीय जनता पार्टी की एक लिस्ट तो लगभग एक सप्ताह पूर्व ही जारी हो गई थी। लेकिन दूसरी लिस्ट में कुछ लोकसभा के लोगों के नामों की घोषणा नहीं की गई थी। लेकिन बुधवार शाम जारी की गई भाजपा की दूसरी लिस्ट ने उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में जैसे खुशियां लेकर आई। क्योंकि यहां पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने वर्तमान सांसद अनिल फिरोजिया पर ही अपना भरोसा जताया और उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित किया है। लोकसभा सीट में उज्जैन जिले की उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण ,महिदपुर, नागदा, घट्टिया, तराना, और बड़नगर विधानसभा क्षेत्र के साथ रतलाम की आलोट विधानसभा सीट शामिल है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास
उज्जैन-आलोट सीट पर मतदाताओं की भागीदारी ने कई स्थानीय नेताओं को दिल्ली तक पहुंचाया है। देश में हुए पहले चुनाव से अब तक 68 वर्ष में मतदान प्रतिशत का ग्राफ भी ऊंचा हुआ है। पहले चुनाव में मतदान का प्रतिशत करीब 38 था जो पिछले चुनाव में बढ़कर 75 प्रतिशत से ज्यादा रहा। निर्वाचन आयोग सहित प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास कर रहा है।