इंदौर में वैज्ञानिक क्षेत्र से पकड़ाया तेंदुआ, अब दूसरे की तलाश जारी

इंदौर। वैज्ञानिक क्षेत्र आरआर कैट में काफी दिनों से घूम रहे तेंदुए को शुक्रवार को पकड़ लिया गया है। जिसके बाद उसे उपचार के लिए चिड़ियाघर लाया गया है।
गौरतलब है कि आरआर कैट में तेंदुए के मूवमेंट को लेकर वन विभाग लंबे समय से सर्च ऑपरेशन चला रहा था। इसमें सीआईएसएफ के जवानों की भी मदद ली गई थी। बाद में परिसर के अलग-अलग स्थानों पर दो पिंजरे लगा दिए। पगमार्क के आधार पर परिसर में एक तेंदुआ होने की पुष्टि हुई थी। जानकारी के अनुसार क्षेत्र में एक अन्‍य तेंदुआ भी घूम रहा है, जिसकी भी तलाश वन विभाग कर रहा है।

रहवासी इलाकों की तरफ बढ़ा रूख

जंगल को खत्म कर शहर का तेजी से विकास किया जा रहा है। यह स्थिति देश के अधिकांश राज्यों में देखी जा सकती है। जहां विकास की वजह से जंगल का दायरा सिमटने लगा है। हालत यह है कि जंगल से सटकर काॅलोनियां और टाउनशिप काटी जा रही है।
४जानवरों के रहने की जगह कम होने से इनका रूख अब रहवासी इलाकों कीमत तरफ होने लगा, क्योंकि जंगल में पानी और भोजन खत्म हो चुका है। यही वजह है कि सालभर में रहवासी इलाकों में तेंदुए का मूवमेंट देखा गया। जैसे महू सैन्य परिसर, इंफोसिस-टीसीएस, आईआईटी परिसर, सिल्वर स्प्रिंग सहित कई इलाकों में रहा।