मालवा एक्सप्रेस ट्रेन का कपलिंग टूटा दो हिस्सों में बंटी ट्रेन, दो बार टूटा कपलिंग, तीन घंटे लेट रवाना हुई ,रतलाम मंडल में 3 दिन में दुसरा मामला,

 बेरछा । शनिवार को अंबेडकर नगर से कटरा वैष्णोदेवी जाने वाली मालवा एक्सप्रेस के पीर उमरोद रेलवे स्टेशन के पहले आउटर पर पैसेंजर कोच और एस-6 कोच के बीच का चलती ट्रेन में कपलिंग टूट गया अचानक टूटे कपलिंग से दो कोच के यात्रियों को तेज झटके के साथ ही जोरदार आवाज भी आई। ट्रेन दो हिस्से में बंट गई। रतलाम मंडल के अंतर्गत पिछले 3 दिनों में कपलिंग टूटने का दुसरा मामला है।

घबराए यात्री जब कुछ समझने का प्रयास करने लगे तब मालूम हुआ की चलती हुई मालवा एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई थी। ट्रेन में सवार यात्री सकते में थे। ट्रेन के आरक्षित कोच व शेष ट्रेन के डिब्बे पीछे की और छूट गए थे। जबकि दो-तीन डिब्बों को लिए रेल का इंजन आगे बढ़ रहा था। इससे यात्रियों में कुछ देर के लिए हडकंप मच गया था।

दो बार टूटा कपलिंग-

सामने आ रहा है कि तभी कुछ दूर रुकने के बाद ट्रेन को पीर उमरोद रेलवे स्टॉफ ने कपलिंग को जोड़ा तथा मालवा एक्सप्रेस को लगभग आधा घंटे बाद स्टेशन से रवाना किया गया। कुछ ही किलो मीटर चलने के बाद बाद मालवा एक्सप्रेस बेरछा स्टेशन के पूर्व आउटर पर फिर उसी जगह से कपलिंग पुनः टूटा और ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। दूसरी बार हुई  घटनाक्रम से रेलवे का पूरा महकमा सकते में आ गया। दो हिस्से में बटी ट्रेन को आउटर से जैसे-तैसे बेरछा रेलवे स्टेशन पर खड़ा कर आनन फानन में टेक्निकल स्टाफ को उज्जैन से पीछे आ रही एक्सप्रेस ट्रेन से बुलाया गया। लगभग दो घँटे की मशक्कत के बाद लगभग शाम 5:45 पर ट्रेन अपने गंतव्य के लिए रवाना किया गया। जहां किसी प्रकार की कोई जनहानि नही हुई।  इस दौरान बेरछा थाना प्रभारी अंकित मुकाती,रेलवे स्टॉफ, आरपीएफ स्टॉफ मौजूद था।

3 दिन पहले मालगाडी का कपलिंग टूटा था-

तीन दिन पहले मंदसौर क्षेत्र में मालगाडी का कपलिंग टूटने से ट्रेन दो भागों में बंट गई थी। आधा हिस्सा अगले स्टेशन पर पहुंच गया था और आधा पीछे रह गया था। बाद में इंजन भेजकर शेष डिब्बों को जोडकर लाया गया था। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल अंतर्गत तीन दिनों में कपलिंग टूटने की यह दुसरी घटना सामने आई है।

3 घंटे परेशान हुए यात्री-

ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्री, विशेष तौर पर महिलाएं और बच्चे ट्रेन की इस लेटलतीफी से काफी परेशान हुए रहे। इस पूरी घटना में उन यात्रियों को खासी फजीहत हुई जिन्हें भोपाल स्टेशन से दूसरी ट्रेनों से अन्य गंतव्य के रवाना होने था। कपलिंग टूटने से तीन घंटे लेट हुई ट्रेन से कई यात्री की आगे का सफर परेशानी भरा रहा। जबकि कुछ यात्री इस लेट-लतीफी की कश्मकशके बीच बस से शाजापुर होते हुवे भोपाल से रवाना हुवे।