महाकाल मंदिर मार्ग पर रात 2 बजे हुआ विवाद दर्शनार्थियों को ठहराने के विवाद में होटल वालों के बीच चले चाकू

दैनिक अवंतिका उज्जैन।
उज्जैन। बाहर से आये दर्शनार्थियों को ठहराने की बात पर रविवार-सोमवार रात 2 बजे होटल वालों के बीच विवाद हो गया। एक पक्ष ने चाकू-पाइप से पांच लोगों पर हमला कर दिया। पुलिस ने मामले में हत्या का प्रयास करने की धारा 307 में प्रकरण दर्ज किया है। 2 आरोपितों को गिर तार कर लिया गया है। तीन की तलाश में दबिश दी जा रही है। महाकाल थाना सीएसपी ओपी मिश्रा ने बताया कि बीती रात कोट मोहल्ला क्षेत्र में चाकू-पाइप चलने और पांच लोगों के घायल होने की खबर मिलने पर पुलिस पहुंची थी। मौके से घायल इरफान पिता अब्बास अली 45 वर्ष, इमरान अली 46 वर्ष, फराहनउद्दीन सिद्धिकी 35 वर्ष, मोईन सिद्धिकी 30 वर्ष और मोह मद सलीम 28 वर्ष को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां से मोह मद सलीम और मोईन को उपचार के लिये इंदौर रैफर किया गया। परिजन उन्हे निजी अस्पताल लेकर गये है। जांच के दौरान सामने आया कि विवाद देर रात बाहर से आये श्रद्धालुओं को होटल में ठहराने की बात पर हुआ है। घायल पक्ष होटल वेलकम के लिये कमीशन पर काम करता है। वहीं हमलावर पक्ष होटल डायमंड होटल में दर्शनार्थियों को ठहराने का काम करते है। होटल वेलकम में दर्शनार्थियों को कम दाम में ठहराया गया था, इसी बात पर चाकू-पाइप चले है। हमला करने वालों में फारूख पहलवान, सिद्धिकी, रफीक, इमरान और शोएब के नाम सामने आये है। जिनकी तलाश करने पर सोमवार दोपहर रफीक पिता अब्दुल रशीद खान 43 वर्ष और इमरान पिता मोह मद इब्राहिम 25 को गिर तार कर लिया गया। जिनके पास से चाकू और पाइप बरामद किया गया है। तीन आरोपी फरार है, जिनकी तलाश में दबिश दी जा रही है। दो पक्षों के बीच विवाद होता देख क्षेत्र का रहने वाला जुबैर पिता अब्दुल हमीद कुरैशी बीच-बचाव के लिये पहुंचा था, उसके साथ भी मारपीट की गई है। मामले में जुबैर की ओर से भी मारपीट का प्रकरण दर्ज किया है।
महाकाल मंदिर क्षेत्र में आये दिन हो रहा विवाद
महाकाल लोक बनने के बाद मंदिर क्षेत्र में आये दिन विवाद होना सामने आ रहे है। कुछ दिन पहले मंदिर क्षेत्र में पराठे का ठेला लगाने वाले 16 वर्षीय यश उर्फ चिनू पर व्यवसाय को लेकर जतिन, राजा और टिंकू ने गुदरी क्षेत्र में चाकू से हमला कर दिया था। 12 मार्च को महाकाल मंदिर के गेट नंबर 4 पर पप्पू उर्फ पुरणनाथ योगी पर सन्नी कहार और राजेश कहार ने चाकू से हमला किया था। यहीं नहीं पूर्व में महाकाल लोक के आसपास भी चाकूबाजी के मामले सामने आ चुके है। महाकाल मंदिर क्षेत्र में फूल-प्रसादी का कारोबार करने वालों में आये दिन लाठी-डंडे चलने की ाबरे भी सामने आती रही है। विवाद के चलते बाहर से आने वाले श्रद्धालु दहशत में आ जाते है। मंदिर क्षेत्र में अपराधिक प्रवृति के लोग
बताया जा रहा है कि मंदिर क्षेत्र में अपराधिक प्रवृति के लोगों ने फूल-प्रसादी, पूजन सामग्री सहित अन्य दुकाने लगा रखी है। अब होटलों का कारोबार भी काफी बढ़ गया है। जहां यात्रियों को पहुंचाने के लिये कई बदमाश प्रवृति के लोग कमीशन पर काम कर रहे है। पूर्व में यहां दुकाने लगाने वालों का पुलिस वेरिफिकेशन करने और कार्रवाई की बात वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कहीं गई थी, लेकिन अब तक ऐसा कुछ सामने नहीं आया। ऐसे लोगों की मदद से धार्मिक नगरी की छबि धूमिल हो रही है।