उज्जैन की श्रुति काला की पंचकोशी यात्रा के अवसर पर अद्भुत चित्रकारी– चंदन की माला के मोतियों पर बनाए 84 महादेव, 12 ज्योतिर्लिंग व अष्टविनायक सहित शिव परिवार

वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए दिया आवेदन

दैनिक ब्रह्मास्त्र से विशेष मुलाकात में कहा- माता-पिता, गुरु व उज्जैन का नाम करना चाहती हूं रोशन

उज्जैन। शहर की उभरती चित्रकार श्रुति काला ने 108 चंदन की माला पर 84 महादेव के साथ ही 12 ज्योतिर्लिंग, भगवान गणेश जी के आठ स्वरूप एवं शिव परिवार का अद्भुत चित्रण किया है। ध्यान रहे कि हर वर्ष पंचकोशी यात्रा उज्जैन में होती है, जिसका बहुत धार्मिक महत्व है। चित्रकार श्रुति काला ने दैनिक ब्रह्मास्त्र को एक विशेष मुलाकात में बताया कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि पंचकोशी यात्रा आज 3 मई से शुरू हुई और आज ही 108 मोतियों की माला पर 2 दिन की कड़ी मेहनत के बाद 84 महादेव, अष्ट विनायक सहित 12 ज्योतिर्लिंग सहित शिव परिवार का चित्रण कर सकी हूं। यह महादेव की ही मुझ पर कृपा है। श्रुति ने बताया कि वह अपनी इस अद्भुत कला को वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने आवेदन भी प्रस्तुत कर दिया है, जिसका अप्रूवल बहुत ही जल्द आने वाला है।

मोतियों पर वाटर कलर से बनाए चित्र

श्रुति ने बताया कि यह चित्र मैंने वाटर कलर से बनाए हैं। मैंने यह चित्र इसलिए बनाए हैं ताकि मैं अपने माता-पिता, गुरु तथा शहर का नाम रोशन कर सकूं और वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा सकूं। मुझे बहुत बड़ी आर्टिस्ट बनना है। श्रुति ने बताया कि जैसा कि आप लोग सब जानते हैं कि पंचकोशी यात्रा शुरू हो चुकी है और इसमें श्रद्धालु 84 महादेव के भी दर्शन करते हैं। इसलिए मैंने 84 महादेव, अष्टविनायक तथा शिव परिवार को मोतियों में बनाया है।

84 महादेव के चित्र एक साथ मिलने में आई दिक्कत

श्रुति ने बताया कि पहले उन्होंने 30 महादेव बना लिए, लेकिन फिर दिक्कत यह आई कि 84 महादेव का फोटो एक साथ नहीं मिल रहा था। परंतु, बाबा की कृपा से वह फोटो भी मिल गया और मुझे बनाने में आसानी हुई।

छोटे-छोटे मोतियों पर चित्र बनाने से लोग आश्चर्यचकित

लोग बहुत आश्चर्यचकित रह गए कि मात्र 2 दिन में छोटे-छोटे मोतियों पर इतने चित्र बना लिए। छोटे से मोती पर इतना सब कुछ बनाना मेरे लिए भी यह एक बड़ी बात है। मैं पहले बनाने में बहुत डर रही थी, लेकिन मेरे गुरु ने कहा कि तुम बना लोगी। तो मैंने कोशिश शुरू की और रिजल्ट मेरे सामने है कि मोती पर इतने अच्छे चित्र बन कर आए।

उज्जैन के आर्ट कॉलेज में बीएफए कर रही श्रुति

गौरतलब है कि चित्रकार श्रुति भारत की कई प्रसिद्ध आर्ट गैलरी में अपना एग्जिबिशन लगा चुकी हैं। राजस्थान जयपुर का जवाहर कला केंद्र, इंदौर के गांधी हॉल सहित कई प्रदर्शनियां वह आयोजित कर चुकी हैं। मुंबई के ताज होटल में जल्द ही उनकी प्रदर्शनी लगने वाली है। पेंटिंग में उज्जैन के अलावा इंदौर के प्रतिष्ठित मंचों पर लाइव पेंटिंग की मनोहारी प्रस्तुतियां भी वे दे चुकी हैं। श्रुति अभी उज्जैन के शिप्रा स्थित आर्ट कॉलेज में बीएफए फोर्थ ईयर की विद्यार्थी हैं।