देश में पांचवें राष्ट्रीय वाटर अवार्ड के लिए इंदौर का चौथी बार चयन

 

रतलाम जिले को भी मिला मौका, गुजरात के कच्छ जिले को भी अवार्ड

इंदौर। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा पांचवें राष्ट्रीय वाटर अवॉर्ड के लिए इंदौर को भी चुना गया है। वेस्टर्न जोन में तीन जिले चयनित हुए हैं। इसमें मध्यप्रदेश के इंदौर और रतलाम के साथ गुजरात का कच्छ जिला शामिल है।

पांचवे राष्ट्रीय जल पुरस्कार के लिए अलग-अलग केटेगरी में इस बार प्रदेश के आठ पुरस्कार मिले है।
केंद्रीय जल आयोग की टीम अलग-अलग केटेगेरी में नामांकित संस्थानों को निरीक्षण कर वहां पर जल संरक्षण के लिए किए कामों को मूल्यांकन कर रही है।
चयनित संस्थान व निकायों को प्रतिनिधियों को राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार मिलेगा। स्वच्छता में सात बार अव्वल इंदौर शहर अभी तीन बार राष्ट्रीय जल पुरस्कार जीत चुका है और चौथी बार भी इंदौर का दावा मजबूत रहा। पश्चिम जोन में जिले की केटेगरी इंदौर दो बार अव्वल आया है। वही पिछले वर्ष इंदौर नगर निगम को बेस्ट नगरीय निकाय श्रेणी में दूसरा पुरस्कार मिला था। पश्चिमी जोन केटेगरी में इंदौर का मुकाबला रतलाम और गुजरात के कच्छ से है।

निर्णायक कमेटी ने किए पुरस्कार तय

इंदौर में विगत दो दिनों में तीन सदस्यों की मूल्यांकन कमेटी ने निरीक्षण किया है। इसमें केंद्रीय भूजल बोर्ड और केंद्रीय जल आयोग के तीन प्र्रतिनिधि शामिल थे। इसी तरह की अन्य टीमों द्वारा प्रदेश के आठ जिलों के नामांकित संस्थान व निकायों का मूल्यांकन हो रहा है।
इनकी रिपोर्ट के बाद निर्णायक कमेटी के निर्णय पर अगले एक माह में राष्ट्रीय भूजल पुरस्कारों की घोषणा की है।

एक साल गेप के बाद अब मिला पुरस्कार

जानकारों के मुताबिक दो बार से इंदौर को बेस्ट जिले का पुरस्कार मिला है। ऐसा जिला तीसरी बार उसी केटेगरी में लगातार आवेदन नहीं कर सकता है। इस वजह से पिछले इंदौर ने नगरीय निकाय श्रेणी में आवेदन कर पुरस्कार जीता। इस बार जिले के केटेगरी में इंदौर शार्टलिस्ट हुआ है। अभी तक जितनी बार इंदौर का नमांकित हुआ है। उसमें इंदौर को पुरस्कार जरुर मिला है। इंदौर को मिले राष्ट्रीय जल पुरस्कार

वर्ष केटेगरी पुरस्कार
2018 प्रथम बेस्ट जिला इंदौर पश्चिम जोन
2022 प्रथम बेस्ट जिला इंदौर पश्चिम जोन