लोग बोले 3 माह से नहीं मिल रहा पानी,उपयंत्री बोले अभी आई समस्या

-देवाशीष नगर की गली नंबर 2 में जलसंकट गहराया,जल सप्लाय के दिन घर के सभी बर्तन बाहर आने लगे

-क्षेत्र में अवैध कनेक्शन , अधिकांश मोटरों से पानी खिंचने से आई समस्या

उज्जैन। नए शहर के वार्ड 48 में स्लम क्षेत्र एकता नगर के पास स्थित देवाशीष नगर में जल संकट गहरा गया है। क्षेत्र की गली नंबर 2 में नल से जल सप्लाय के दिन गली के रहवासी पूरे घर के छोटे मोटे बर्तन भरने की जुगाड में रहते हैं लेकिन उनकी 4 बाल्टी भी नहीं भर पाती है। गली के लोगों का कहना है कि पिछले 3 माह से वे पानी को लेकर परेशान हैं,जबकि विभाग के उपयंत्री का कहना है कि यह समस्या प्रेशर कम होने से 3-4 सप्लाय से आई है।

देवाशीष नगर में कुल सौ के लगभग मकान हैं। इनमें से गली नंबर 2 में करीब 26-27 मकान हैं। यह क्षेत्र भी स्लम एरिया ही है। पेयजल सप्लाय के दिन यहां पानी भरने के लिए गली के रहवासी अपने पूरे घर के छोटे मोटे बर्तन खाली कर तैयारी करते हैं और नल आते ही खूद के और आसपास से सभी बर्तनों को भरने की कवायद करते हैं लेकिन पिछले तीन महिनों से उनकी यह कवायद बेकार ही जा रही है सिर्फ मशक्कत से ही उन्हें पानी नसीब हो पा रहा है। क्षेत्रीय रहवासियों का कहना है कि 3 माह से वे पानी को लेकर परेशान हो रहे हैं उनकी कोई सूनने को तैयार नहीं है। इसके उलट क्षेत्र से शुक्रवार को हुई शिकायत पर ही पीएचई के टंकी प्रभारी ओपी सिसौदिया क्षेत्र में पहुंचे और समस्या का जायजा लिया है। शिकायतकर्ता दिशा प्रजापत ने भी कहा कि उनकी शिकायत पर श्री सिसौदिया जांच के लिए क्षेत्र में आए थे और उन्होंने सोमवार को सप्लाय के दिन आने का कहा है।

उपयंत्री बोले मोटरों के कारण लाईन का प्रेशर कमजोर –

पीएचई के उपयंत्री ओपी सिसौदिया का कहना है कि क्षेत्र से पहली बार उन्हें शुक्रवार को शिकायत मिली थी। एक उपभोक्ता की शिकायत पर उन्होंने शनिवार को ही जाकर समस्या को जाना है। जल सप्लाय के समय पूर्व से खाली लाईन को भरने के लिए बुस्टिंग की जाती है। उसी दौरान क्षेत्र में कई लोगों ने मोटरें लगा रखी है जो पाईप लाईन में पानी आते ही चालू कर पानी खिंच लेते हैं। इससे सप्लाय के समय में लाईन में प्रेशर कमजोर हो जाता है और गली नंबर दो में पर्याप्त प्रेशर से पानी नहीं पहुंचता है। अगली सप्लाय के दौरान क्षेत्र में लाईनमेन के साथ मैं खूद जाकर समस्या के निदान के लिए प्रेशर एवं बुस्टिंग के समय पर समस्या निदान करूंगा। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि सभी को पर्याप्त पानी मिले ।

क्षेत्र में अवैध नल कनेक्शन की भरमार-

सामने आ रहा है कि क्षेत्र में अवैध नल कनेक्शन की भरमार है। यहां तक की लोगों ने जुगाड के साथ अवैध प्लंबरों से फेरूल बडे करवा लिए है। इससे भी क्षेत्र में पेयजल सप्लाय में समस्या आ रही है। रहवासी क्षेत्र में कुछ के फेरूल बडे होने के कारण शेष को पानी की परेशानी आ रही है। अवैध कनेक्शनधारी के बीच ही वैध कनेक्शन वाले लोग भी रहते हैं जो पीएचई को बराबर पैसा देते हैं ऐसे में वैध कनेक्शनधारी को भी पानी की समस्या से दो-चार होना पड रहा है।

ऐसे करते हैं पूर्ति-

जलसंकट से परेशान महिलाओं का कहना है कि नल से पर्याप्त जल नहीं मिलने पर उन्हें आसपास के क्षेत्र से पानी लेने जाना पडता है। इसके लिए प्लास्टिक की केन और हेंगर को लेकर जाते हैं और चालू हेंडपंप से केन भरकर सिर पर उठाकर लाते हैं या खतरनाक रूप से वाहन के दोनों और केन लटकाकर पानी लाते हैं।