दैनिक अवंतिका उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में रोज तड़के 4 बजे होने वाली विश्व प्रसिद्ध भस्मारती पर  मंदिर प्रबंध समिति ने एक नई थ्रीडी फिल्म तैयार की है। यह फिल्म इस ढंग से बनाई गई है कि जब श्रद्धालु इसे देखेंगे तो उन्हें सीधे गर्भगृह में खड़े होने तक का अहसास होने लगेगा। यह फिल्म खास तौर से भस्मारती में प्रवेश के इंतजार में खड़े होने वाले श्रद्धालुओं को दिखाने के लिए बनाई गई है। 

इस फिल्म को मानसरोवर गेट पर लगी एलईडी सहित मंदिर में लगी अन्य एलईडी पर भी चलाई जाएगी ताकि श्रद्धालु जहां भी प्रवेश की प्रतीक्षा में लाइन में खड़े होंगे वहां उन्हें इसे देखने का मौका मिलेगा। इस थ्रीडी फिल्म का निर्माण महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने ही करवाया है। इसे देखने पर श्रद्धालुओं को ऐसा अहसास होगा कि वे मंदिर में मौजूद है और विशेष रूप से स्वयं ही गर्भगृह में खड़े होकर महाकाल की भस्मारती देख रहे हैं। 

टिकट चेक कराने के बाद श्रद्धालु को 

2 घंटे प्रवेश का इंतजार करना पड़ता है 

भस्मारती के लिए श्रद्धालुओं को रोजाना देर रात 1 बजे मंदिर पहुंचना होता है तब जाकर उन्हें अपना टिकट आदि चेक कराने के बाद फेसिलिटी सेंटर में प्रवेश मिलता हैं फिर डेढ़ से 2 घंटे के इंतजार के बाद उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जाता है। उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि श्रद्धालु अभी मानसरोवर फेसिलिटी सेंटर में डेढ़ से 2 घंटे बैठे रहते हैं और अंदर प्रवेश मिलने का इंतजार ही करते रहते हैं। ऐसे में वे बोर हो जाते है या परेशान होते रहते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए समिति ने भगवान महाकाल के स्वरूपों और रोज होने वाली भस्मारती आदि पर थ्रीडी फिल्म तैयार करवाई है। इसे चलाने पर श्रद्धालु बोर नहीं होंगे और इस बहाने श्रद्धालु भगवान महाकाल की महिमा को जान सकेंगे। 

थ्रीड फिल्म दिखाने के लिए 3 नए 

टीवी और एलईडी मंदिर आ रहे हैं 

भस्मारती में शामिल होने के लिए प्रवेश के इंतजार में खड़े श्रद्धालुओं को अब 2 से 3 घंटे तक थ्रीडी फिल्म देखने को मिलेगी। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि फिल्म तैयार है। इसके लिए 3 नए बड़े टीवी और एलईडी मंदिर में आ रहे है। इसमें से कुछ मानसरोवर में इंस्टॉल होगी। इसी पर महाकाल की फिल्म फिल्म दिखाई जाएगी।