सिलसिलेवार चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाला मास्टरमाइंड पुलिस की गिरफ्त में

ब्यावरा । राजगढ़ जिला पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार अपराधों की रोकथाम हेतु चलाई जा रही मुहिम के तहत एडिशनल एसपी आलोक शर्मा के निर्देश एवं एसडीओपी खिलचीपुर आनंद राय के मार्गदर्शन में जीरापुर पुलिस ने क्षेत्र के अंतर्गत व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सिलसिले बार हो रही चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है। वैसे भी जीरापुर में व्यापारी प्रतिष्ठा में लगातार चोरी की घटनाओं को रोकना पुलिस के लिए चुनौती बन गया था जीरापुर में विगत तीन माह में छह व्यापारी प्रतिष्ठानों पर चोरी की घटनाएं हुई थी।
बुधवारिया बाजार स्थित कपड़ा व्यापारी रमेश चंद गुप्ता के कपड़े की दुकान में चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद कपड़ा व्यापारी विशाल गुप्ता के कपड़े की दुकान फिर सिलसिलेवार छापीहेड़ा नाका पर किराना व्यापारी सुरेशचंद गुप्ता की किराना दुकान में, भगवान सिंह तोमर के शोरूम में सीमेंट कारोबारी जगदीश चंद्र गुप्ता परोलिया वाले की दुकान में, बुधवारिया बाजार में किराना कारोबारी राम गोपाल सोनी की दुकान में चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोरों के द्वारा दिन में रैकी करके उनकी दुकानों को रात में टारगेट किया जाता था। चोरी करने के लिए जिन दुकानों में पीछे के दरवाजे या खिड़की से आसानी से घुसा जा सके ऐसी दुकानों को रात में टारगेट कर दुकान के पीछे पहुंचकर वहीं पड़े हुए किसी सरिया या संबल से पीछे के दरवाजे का ताला एवं खिड़की की जाली निकाल कर चोरी की जाती थी। चोरो के द्वारा दुकान में मुख्य दरवाजे को टारगेट नहीं किया जाता था पीछे के दरवाजा या खिड़की को टारगेट कर गया जाता था क्योंकि पीछे का दरवाजा व खिड़की में ज्यादा मजबूती नहीं होती थी। दुकान पर पहुंचने के बाद वहा पड़े किसी खाली बोरी, पॉलिथीन, छाते से अपने शरीर को कवर करता था जिसके उसका चेहरा और हुलिया कमरे में नहीं आए।
9 अप्रैल को बुधवारिया बाजार में कपड़ा व्यापारी विशाल गुप्ता के कपड़े की दुकान में चोरी करने से पहले चोर ने छत पर अपने कपड़े उतार दिए कपड़ा दुकान से कोट पैंट पहनकर छाता लगाकर चोरी की घटना को अंजाम दिया। समस्त चोरी की घटनाओं में सीसीटीवी फुटेज प्राप्त हुए वही सीमेंट कारोबारी जगदीश चंद गुप्ता के दुकान पर चोरी की संपूर्ण घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई। चोरी करने के बाद चोर जिस रास्ते से वापस गए उन सभी सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त वीडियो को पुलिस ने मुखबिरों को दिखाया और संदिग्ध लोगों के नाम बताए गए पुलिस द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर वीडियो दिखाया तो लोकेश पिता बद्रीलाल विश्वकर्मा बिजली आॅफिस के पीछे जीरापुर के घर पहुंच कर पता किया तो घर वालों ने बताया कि तीन दिन से वह इंदौर गया हुआ है लोकेश विश्वकर्मा को पड़कर जब पूछताछ की गई तो उसने बताया की दुकानों को टारगेट किया जाता था जिन दुकानों में आसानी से चोरी की जा सके रात में टारगेट दुकान पर पहुंचकर किसी सरिया या संबल से दरवाजे का ताला तोड़ खिड़की की जालियां निकाल कर चोरी को अंजाम देते थे।