प्रदेश में लू का अलर्ट : भोपाल-इंदौर में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर, रतलाम में 45 पर पारा

दैनिक अवन्तिका भोपाल

मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल और मालवा-निमाड़ के शहर भट्टी की तरह तप रहे हैं। पिछले 2 दिन से रतलाम सबसे गर्म है। वहीं, भोपाल-इंदौर में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जबकि ग्वालियर-चंबल में लू का असर है। मौसम विभाग भोपाल के सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, 24-25 मई से पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहेगी। भीषण लू का अलर्ट भी जारी किया है।

इससे पहले बुधवार को भी भीषण गर्मी रही। रतलाम में पारा 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लगातार दूसरे दिन रतलाम प्रदेश में सबसे गर्म रहा। वहीं, भोपाल और इंदौर सीजन के सबसे गर्म रहे। भोपाल में 43.9 डिग्री और इंदौर में टेम्प्रेचर 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में 43.7 डिग्री, उज्जैन में 43.8 डिग्री और जबलपुर में पारा 42 डिग्री रहा। भोपाल में शाम को हल्की बारिश भी हुई, लेकिन इसके बाद उमस का असर भी बढ़ा रहा। शिवपुरी, सागर, नौगांव, दतिया, गुना, खजुराहो, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, दमोह और धार में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।

राजस्थान के 19 शहरों का तापमान 45 पार, बाड़मेर में 48 डिग्री, पंजाब में हीटवेव का अलर्ट जारी, एक की मौत
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मौसम और गर्म होता जा रहा है, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली व महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है। आज देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का बाड़मेर रहा। यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान पिछले 7 दिनों से तप रहा है। ज्यादातर जिलों का तापमान 44 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो भीषण गर्मी का ये दौर यहीं नहीं थमने वाला। आने वाले दिनों में पारा 2 से 3 डिग्री तक और बढ़ सकता है। अगर यह अनुमान सही रहा तो तापमान 50 डिग्री को पार कर जाएगा।