– मंदिर समिति ने मार्च 2024 तक का हिसाब लगाया तो आंकड़े सामने आए

दैनिक अवंतिका उज्जैन।  उज्जैन के प्रसिद्ध अंगारेश्वर महादेव मंदिर में एक साल में 91 लाख रुपए से अधिक की आय हुई है। हाल ही में मंदिर समिति ने साल 2024 में मार्च तक का हिसाब किताब किया तो यह आंकड़े सामने आए। अंगारेश्वर महादेव मंदिर यूं तो 84 महादेव मंदिरों में से एक है जो कि प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर के पीछे शिप्रा के तट पर स्थित है। यहां भी मंगलनाथ की तरह हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन के लिए व भातपूजा के लिए उमड़ते हैं। 

आंगारेश्वर महादेव मंदिर में आय के दो स्त्रोत है। एक तो यहां श्रद्धालुओं के द्वारा मंदिर में लगी दान पेटी में नकद दान राशि चढ़ाई जाती है। वहीं दूसरा भातपूजा आदि पूजन की शासकीय रसीद कटाई जाती है। इसी से समिति को सालाना लाखों रुपए की आय होती है। समिति को इस वित्तिय वर्ष में 91 लाख 45 हजार 350 रूपए की आय हुई है। मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुविधाओं को लेकर भी प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जा रहा है। यहां पहुंच मार्ग का निर्माण भी चल रहा है ताकि आने वाले समय में श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कत न आए। 

पूजन के लिए यहां 100, 150 

व 200 रुपए तक की रसीद

अंगारेश्वर महादेव मंदिर में यदि पूजन कराना है तो श्रद्धालु को पूजन के हिसाब से समिति द्वारा तय राशि की रसीद कटाना होगी। इसके लिए प्रबंधक नियुक्त है। यहां सामान्य पूजा के 100 रूपए, इससे बड़ी पूजा के 150 रूपए व इसके बाद 200 रूपए तक की रसीद काटी जाती है। 

मंदिर में अब ऑनलाइन दान के 

लिए बारकोड लगाने की तैयारी

अंगारेश्वर महादेव मंदिर में देश भर से आने वाले श्रद्धालु ऑनलाइन भी दान कर सके इसके लिए मंदिर समिति जल्द यहां बारकोड लगाने की तैयारी कर रही है। प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी अनुमति दे दी है। श्रद्धालु बारकोड से जो राशि दान करेंगे वह सीधे मंदिर समिति के खाते में जमा होगी।