केकेआर ने तीसरी बार जीता आईपीएल, हैदराबाद को आठ विकेट से हराया

बॉलर्स ने हैदराबाद को फाइनल के सबसे कम स्कोर पर रोका
बल्लेबाजों का फास्टेस्ट रन चेज

ब्रह्मास्त्र चेन्नई

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 का खिताब जीत लिया है। टीम ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता इस लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। टीम ने 10 साल बाद खिताब जीता है। पिछली बार कोलकाता 2014 में चैंपियन बनी थी।
चेपॉक मैदान पर रविवार को हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 18.3 ओवर में 113 रन पर आॅलआउट हो गई। यह आईपीएल फाइनल का लोएस्ट स्कोर है। कोलकाता ने 10.3 ओवर में 2 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। यह आईपीएल फाइनल का फास्टेस्ट रन चेज है। मिचेल स्टार्क प्लेयर आॅफ द फाइनल रहे। उन्होंने 2 विकेट लिए और 2 कैच भी पकड़े।

हैदराबाद की हार के कारणटॉप आॅर्डर फेल रहा, हेड फिर जीरो पर आउट हैदराबाद का टॉप आॅर्डर फेल रहा। टीम के टॉप-3 बैटर्स महज 11 रन ही बना सके। ओपनर अभिषेक शर्मा 2, ट्रैविस हेड 0 और राहुल त्रिपाठी 9 रन बनाकर आउट हुए। पावरप्ले में हैदराबाद का स्कोर 40/3 रहा।
लगातार विकेट गंवाए, सबसे बड़ी साझेदारी 26 रन की पहले बैटिंग कर रही हैदराबाद की टीम ने लगातार विकेट गंवाती रही। टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी 26 रन की हुई, जो ऐडन मार्करम और नितिश रेड्डी के बीच चौथे विकेट के लिए हुई।

स्कोर छोटा रहा, फाइनल में सबसे कम हैदराबाद का स्कोर छोटा रह गया। टीम 113 रन ही बना सकी। यह आईपीएल फाइनल का सबसे छोटा स्कोर है।
पावरप्ले में दबाव नहीं बना सके हैदराबाद के गेंदबाज 11 रन पर पहला विकेट लेने के बाद कोलकाता के बैटर्स पर दबाव नहीं बना सके। ऐसे में कोलकाता के बैटर्स पावरप्ले में 72/1 का स्कोर बनाने में कामयाब हो गए। इससे हैदराबाद मैच से बाहर हो गई।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस : वेंकटेश की फिफ्टी, रसेल ने झटके 3 विकेट
टॉस जीतकर बैटिंग कर रही हैदराबाद की ओर से कप्तान पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए, जबकि ऐडन मार्करम ने 20 रन की पारी खेली। अभिषेक शर्मा 2, ट्रैविस हेड 0 और राहुल त्रिपाठी 9 रन पर आउट हुए। नितिश रेड्डी 13 और हेनरिक क्लासन 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। आंद्रे रसेल ने 3 विकेट झटके। मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा को 2-2 विकेट मिले। जवाबी पारी में कोलकाता से वेंकटेश अय्यर ने 26 बॉल पर नाबाद 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 बॉल पर 39 रन बनाए। पैट कमिंस और शाहबाज अहमद ने एक-एक विकेट लिए।