पुराने तहसील कार्यालय में खुदाई के दौरान मिली दो तिजोरियां

तिजोरी में पुराने सिक्के कटे-फटे नोटों के साथ बिलावली मंदिर का मिला पंचनामा

दैनिक अवन्तिका देवास

पुराने तहसील कार्यालय में कार्य के दौरान दिवार में दबी हुई दो पुरानी तिजोरियां मिली हैं जिसमें एक तिजोरी में नोट व चिल्लर मिले हैं। सूचना मिलने पर तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और उसका पंचनामा बनाकर कोषालय भेज दिया गया है।

पुराने तहसील कार्यालय में सोमवार को कार्य के दौरान पुरानी दो तिजोरियां मिली है। जेसीबी से एक तिजोरी क्षतिग्रस्त हुई तो उसमें पुराने कटे-फटे नोटों के साथ पुराने 10-20 पैसे के सिक्के मिले साथ ही बिलावली महाकालेश्वर मंदिर का एक पंचनामा भी मिला है। मंदिर में रखी दान पेटी निकली राशि के बारे में पुराने व अगरबत्ती से जले व पानी से गले नोटों का उल्लेख है। गौरतलब है कि पुराने कलेक्टर कार्यालय के साथ तहसील कार्यालय को जमींदोज कर वहां पर नवीन कलेक्टर कार्यालय समादिया बिल्डर्स द्वारा बनाया जा रहा है।

महाकाल मंदिर का पंचनामा व सिक्के मिले
तहसीलदार सपना शर्मा ने बताया कि यहां से नए तहसील कार्यालय में शिफ्ंिटग के दौरान वह निकाली नहीं गई थी। तिजोरियां काफी वजनदार है। जब पुराने कार्यालय को तोड़ा जा रहा था उसी दौरान यह तिजोरियां मिली है। तिजोरी को निकालते समय वह टूटी तो महाकालेश्वर मंदिर का पंचनामा मिला है कुछ कटे-फटे नोट और सिक्के मिले हैं। यह पूर्व समय के है इसलिए इनकी गिनती नहीं कराई गई है जैसे मिले हैं उस स्थिति में इसे सील पैक कराकर कोषालय भेजा है। दूसरी एक पेटी और मिली है उसे खोला नहीं गया है। उसमें क्या है यह हमारे क्षेत्राधिकार में नहीं है इसलिए उसे भी पैक कर भेज दिया गया है। तिजोरियों की जानकारी मिलने पर उसका पंचनामा भी बनाया गया है।