4 माह पहले कोर्ट से खारिज कराया था आदेश  तुलाहेड़ा मार्ग पर कुवाड्रा यूनाइटेड टायर फैक्ट्री में लगी आग

उज्जैन। चार माह पहले एसडीएम ने ग्रामीण के विरोध पर टायर फैक्ट्री को बंद कर दिया था। कोर्ट से आदेश खारिज करने के बाद फिर से शुरू की गई फैक्ट्री में सोमवार शाम बॉयलर फटने पर आग लग गई। 3 घंटे की मशक्कत के बाद आज पर काबू पाया गया। कोर्ट से आदेश खारिज करने की जानकारी फैक्ट्री संचालक ने प्रशासनिक अधिकारियों को नहीं दी थी। घटिया तहसील के तुलाहेड़ा मार्ग पर कुवाड्रा यूनाइटेड एलएलपी टायर फैक्ट्री का संचालन उज्जैन के कमरी मार्ग पर रहने वाले शब्बीर हुसैन द्वारा किया जा रहा था। सोमवार शाम टायर रिनोवेट फैक्ट्री में लगा बॉयलर फट गया। धमाके के साथ चिंगारी निकली और आग की लपटो में बदल गई। कुछ देर में ही आसपास का क्षेत्र काले धुएं के गुब्बार से भरा दिखाई देने लगा। घटिया तहसील में फायर ब्रिगेड नहीं थी आग पर काबू पाने के लिए उज्जैन से फायर फाइटर बुलवाई गई। इस दौरान आग काफी फैल गई थी। करीब 3 घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन लाखों का नुकसान हो चुका था। फैक्ट्री में लगी आग की खबर मिलते ही एसडीएम राजाराम करजरे, तहसीलदार प्रकाश परिहार, थाना प्रभारी राधेश्याम चौहान, पुलिस बल और व प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए थे। टायर फैक्ट्री को देखकर एसडीएम का गुस्सा फूट पड़ा। चार माह पहले उन्होंने फैक्ट्री बंद करने का आदेश देकर सील कर दी थी। आग लगने के बाद ग्रामीण भी आक्रोशित गए। एसडीएम ने मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं पुलिस ने भी जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई की बात कही है।
आदेश खारिज होने की नहीं दी सूचना
बताया जा रहा है कि फैक्ट्री शुरू होने के बाद प्रदूषण के चलते ग्रामीणों ने कुछ माह पहले विरोध शुरू कर दिया था। फैक्ट्री को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत की गई थी। एसडीएम से लेकर कलेक्टर तक ज्ञापन सोपा गया था। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए एसडीएम ने चार माह पहले फैक्ट्री को सील कर दिया था। एसडीएम की कार्रवाई के खिलाफ संचालक कोर्ट पहुंच गया था। जहां एसडीएम के आदेश को खारिज कर दिया गया। संचालक ने एसडीएम कार्यालय को आदेश खारिज होने की सूचना से अवगत नहीं कराया और एसडीएम कार्यालय द्वारा जिस दरवाजे पर ताला लगाया गया था उसके दूसरे दरवाजे को खोलकर संचालक ने फैक्ट्री का संचालन शुरू कर दिया। आग लगने के बाद एसडीएम कार्यालय में संचालक द्वारा कोर्ट का आदेश नहीं दिए जाने पर नाराज दिखाई दिए।
ग्रामीणों ने फिर खोला मोर्चा
ग्राम तुलाहेड़ा मार्ग पर टायर फैक्ट्री में लगी आग के बाद एक बार फिर ग्रामीण एकत्रित हो गए थे उन्होंने प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्री को लेकर मोर्चा खोल दिया और दोबारा से बंद करने की मांग करने लगे। गनीमत यह रही की आग लगने के दौरान कोई बड़ी जनहानि नहीं हुई। ग्रामीणों का कहना था कि फैक्ट्री के आसपास डेढ़ सौ से अधिक मकान बने हुए हैं। टायर रिनोवेट करने के दौरान प्रदूषण फैलता है जिससे आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है फैक्ट्री को बंद कराया जाए या फिर दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जाए।