– 100 एकड़ जमीन की तलाश में जुटा उज्जैन जिला प्रशासन
– मुख्यमंत्री डॉ. यादव की मंशा महाकाल के पास बनाने की है
 
दैनिक अवंतिका उज्जैन।  उज्जैन में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मप्र सरकार स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने की तैयारी में है। इसके लिए पूरी योजना पर तेजी से काम चल रहा है। इसे शहर से बाहर इंदौर या देवास रोड पर ग्रामीण क्षेत्र में बनाने पर विचार चल रहा है। 
सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने इसके लिए 100 एकड़ जमीन की तलाश शुरू कर दी है। जल्द ही इसका एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। उज्जैन में 2028 में सिंहस्थ लगना ह। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार सिंहस्थ महापर्व की तैयारियों में भी जुट गई है। इसे लेकर गत दिवस मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक ली थी जिसमें इस दौरान सिंहस्थ से पहले स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने के प्रस्ताव पर भी प्रमुखता से चर्चा हो चुकी है। हालांकि बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित योजना में इस सिटी को महाकाल मंदिर या महालोक के पास बनाने का सुझाव दिया है। इसलिए अब योजना में कुछ बदलाव होना संभव है। 
सिटी में शिवलिंग व 12 
ज्योतिर्लिंग भी बनेंगे
स्पिरिचुअल सिटी में एक भव्य शिवलिंग सहित 12 ज्योतिर्लिंग बनाए जाएंगे। इसके लिए उज्जैन में प्रशासन महाकाल मंदिर से दूर ग्रामीण क्षेत्र में करीब सौ एकड़ जमीन की तलाश कर रहा है। प्रोजेक्ट का एस्टीमेट भी तैयार किया जाना है। कुछ सरकारी विभाग मिलकर इसकी तैयारी कर रहे हैं।
जमीन के चक्कर में अटक रहा 
काम, महाकाल के पास नहीं
स्पिरिचुअल सिटी प्रोजेक्ट जमीन के चक्कर में अटक रहा है। क्योंकि इसके लिए 100 एकड़ सरकारी जमीन चाहिए। प्रशासन जहां देख रहा है वहां के लिए मुख्यमंत्री डॉ. यादव सहमत नहीं नजर आ रहे हैं। इसलिए अब देवास रोड पर प्रशासन ने उद्योगपुरी के पीछे लालपुर के पास विक्रम नगर में भी सरकारी जमीन देखी है। मुख्यमंत्री की मंशा महाकाल मंदिर के पास की है।लेकिन यहां इतनी बढ़ी जमीन ही खाली नहीं है।