बलेड़ी में आधे गांव में पहुंची पाईप लाईन जल मिशन योजना में 1 करोड़ 70 लाख रुपये स्वीकृत हुए थे

इंगोरिया। जल मिशन के तहत ग्राम बलेडो में 1 करोड़ 70 लाख रुपए की नल_ जल _ योजना स्वीकृत हुई थी। योजना के तहत एक वर्ष पहले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के समीप एक पेय जल टंकी का निर्माण हुआ था और मार्च 2023 में गांव में पाईप लाईन बिछाने का काम शुरू हुआ था। शासन की मंशा नुसार ग्रामवासियों को हर घर नल से शुद्ध पेय जल मिलने की आस जगी थी। जल मिशन अंतर्गत बलेड़ी नल योजना का कॉन्ट्रैक्ट शांति कंस्ट्रक्शन को मिला था। ठेकेदार ने गांव में पाईप लाईन डालकर नल कनेक्शन बांटना शुरू कर दिया था। पर 1 वर्ष से भी अधिक समय हो गया आधे गांव के लोगों के घरों तक अभी भी पाईप लाईन ही नहीं पहुंची पानी तो दूर की बात है ।
सरपंच दशरथ सिंह चौहान के मुताबिक गांव में 800 घरों को नल कनेक्शन से जोड़ना था केवल 450 घरों में ही पानी पहुंचा है। गांव के चौधरी मोहल्ले सहित दूर दूर के कई घर नल जल योजना से वंचित है। ठेकेदार का कहना है स्टीमेट के मुताबिक जितनी पाईप लाईन डालना थी डाल चुके। गांव के चौधरी मोहल्ले में और नई पाईप लाईन डालना है तो जल मिशन के तहत नई डी पी आर बनेगी और राशी आवंटित होगी ,या नए टेंडर होंगे और नई डी पी आर बनेगी तभी पाईप लाईन डालना संभव हो सकेगा। और तभी समस्या का निदान हो पाएगा। इधर पी एच ई विभाग के एस डी ओ उज्जैन को दूरभाष पर चौधरी मोहल्ले में ठेकेदार द्वारा पाईप लाईन नहीं डालने की शिकायत की तो फोन रिसीव किया जल स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग के सब इंजिनियर अशरफ खान ने । अशरफ खान का भी यही जवाब था कि बलेड़ी में डी ओ सी के मुताबिक शांति कंस्ट्रक्शन को जीतने किलोमीटर एरिया में जितनी सेंक्शन हुई थी वो ठेकेदार ने पाईप लाईन डालकर काम पूरा कर दिया है। अब अगर चौधरी मोहल्ले में पाईप लाईन डालकर नल कनेक्शन बांटना है तो नए टेंडर होंगे। नई डी पी आर बनेगी। शासन की डेढ करोड़ से भी अधिक राशी खर्च होने पर भी आधा गांव प्यासा है। वे अब निजी बोरिंग से दूर दूर से खेतों से पानी लाकर प्यास बुझाने को मजबूर है । नए टेंडर प्रक्रिया में तो सालों लग जायेंगे। अभी पूरी गर्मी ग्राम के आधे लोगों को पानी की समस्या झेलना पड़ेगी । ठेकेदार और पी एच ई विभाग की मिली भगत से शासन की जन हितैषी योजना अधर में लटकी हुई है।
चौधरी मोहल्ले सहित आधे गांव की जल समस्या का निदान के प्रश्न पर दूसरा विकल्प भी अशरफ खान ने बताया कि वर्तमान पाईप लाईन से चौधरी मोहल्ले की दूरी 30 मीटर है। एक वाल्व को चेक कर अगर मोहल्ले में पानी पहुंचेगा तो एक दो दिन में ठेकेदार से बात कर के प्रयास करते हैं। या फिर जिन घरों में पानी नहीं पहुंचा उस मोहल्ले में बोअर वेल खुदवा कर जल प्रदाय की व्यवस्था की जाएगी। आॅनलाइन पी एच ई विभाग की जानकारी में ग्राम बलेड़ी में 1200 घरों में नल जल योजना के कनेक्शन चालू बताए जा रहे हैं।