इंदौर में पबों पर छापे , साढ़े चार करोड़ की जीएसटी चोरी पकड़ी

 

कर चोरी का आंकड़ा दस करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान

इंदौर। स्टेट जीएसटी द्वारा पबों पर जारी जांच में साढ़े चार करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ में आ चुकी है। विभाग ने तीन दिनों में आठ पबों से कर वसूली की यह मांग निकाली है। इसमें से तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की कर वसूली मौके से ही कर ली गई है। इस बीच दस और पबों पर जांच जारी है। पबों पर हो रही कार्रवाई में कर चोरी का आंकड़ा दस करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

शराब और खाने-पीने की वस्तुओं पर जीएसटी

मंगलवार शाम से विभाग ने शहर के पबों पर जांच शुरू की थी। शराब के साथ खाने-पीने की वस्तुएं और एंट्री फीस वसूलने वाले पबों पर पहली बार जीएसटी ने छापा मारा। विभाग की एंटी इवेजन विंग ए और बी ने संयुक्त रूप से जांच को अंजाम दिया। सभी शापिंग माल, एबी रोड, विजय नगर, रिंग रोड और बायपास तक के पबों को जीएसटी ने जांच के दायरे में लिया है।

अब तक 18 पवों की चल रही जांच

जांच के दायरे में आए पबों की कुल संख्या 18 हो गई है। आठ पबों पर शुक्रवार को कार्रवाई पूरी कर ली गई। इन पर कुल साढ़े चार करोड़ रुपये की टैक्स चोरी निकाली गई है। 10 पबों पर अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं। जीएसटी नहीं चुकाने के साथ मिसडिक्लयरेशन और बिना पंजीयन कारोबार करने का मामला भी सामने आया है।
शनिवार तक इन पबों पर कार्रवाई पूरी होने के साथ कर वसूली की मांग सामने आ सकती है। उल्लेखनीय है कि पहली बार जीएसटी ने शहर के पबों को जांच के दायरे में लिया है। मुख्यालय के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई में 60 से ज्यादा अधिकारी जुटे हैं। कर वसूली के आंकड़े से विभाग खासा उत्साहित भी है।