टी20 विश्व – कप रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरेंगे कोहली कोहली

पंत तीसरे नंबर पर खेलेंगे? अभ्यास मैच से मिले संकेत

ब्रह्मास्त्र न्यूयार्क

भारत टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरूआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को आयरलैंड के खिलाफ पांच जून को ग्रुप चरण का पहला मैच खेलना है। इस मैच से पहले भारतीय टीम ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच खेला और टीम को जीत मिली। भारत ने वॉर्म-अप मैच के दौरान शीर्ष क्रम में बदलाव किया था जिससे इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि क्या टीम इंडिया टी20 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी संयोजन में बदलाव करने जा रही है? अभ्यास मैच से जो संकेत निकले उसे देखकर लग रहा है कि रोहित के साथ ओपनिंग करने विराट कोहली आ सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो क्या विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर उतरेंगे?

ल्ल बांग्लादेश के खिलाफ सैमसन ने की ओपनिंग- बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान रोहित शर्मा के साथ संजू सैमसन ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतरे थे। आमतौर पर यशस्वी जायसवाल सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरते हैं, लेकिन अभ्यास मैच के दौरान यशस्वी को मौका नहीं मिला। संजू सैमसन को मौका मिला, लेकिन वह इस अवसर को भुना नहीं सके और छह गेंद खेल एक रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेले थे। अब माना जा रहा है कि भारतीय टीम बल्लेबाजी संयोजन में बदलाव कर सकती है और रोहित के साथ विराट कोहली पारी का आगाज करने आ सकते हैं। कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतरते हैं।

ल्ल आईपीएल 2024 में शानदार फॉर्म में रहे थे कोहली- कोहली हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल 2024 सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे थे। उन्होंने अपने करियर में दूसरी बार आईपीएल में 700 से अधिक रन बनाए और आॅरेंज कैप जीता था। कोहली आईपीएल 2024 के पहले चरण में धीमे स्ट्राइक रेट को लेकर आलोचना का सामना कर रहे थे, लेकिन दूसरे फेज में उन्होंने तेजी से रन बनाए। कोहली ने कुल 741 रन बनाए थे।

ल्ल बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे नंबर पर उतरे थे पंत- आमतौर पर कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में कोहली की अनुपस्थिति में पंत को तीसरे नंबर पर उतारा गया और उन्होंने अर्धशतक जड़कर साबित किया कि वह इस स्थान पर भी टीम के काम आ सकते हैं। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं हई थी। रोहित शर्मा के साथ पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे संजू सैमसन सिर्फ एक रन बना सके। उन्हें शरीफुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद मोर्चा ऋषभ पंत ने संभाला। रोहित भी हालांकि लय हासिल करने के लिए संघर्ष करते दिखे थे, लेकिन पंत ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए दमदार प्रदर्शन किया था। पंत ने 32 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली जिसके दम पर भारत पांच विकेट पर 182 रन बनाने में सफल रहा था।
ल्ल ‘बल्लेबाजी क्रम को लेकर नहीं हुआ है फैसला’- बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद इस बारे में चर्चा होने लगी कि टूनार्मेंट के दौरान भारत का बल्लेबाजी लाइनअप किस तरह का रहेगा। रोहित ने कहा कि पंत को तीसरे नंबर पर भेजने के पीछे कारण सिर्फ उन्हें अवसर देना था और टीम ने अभी बल्लेबाजी संयोजन को अंतिम रूप नहीं दिया है। रोहित ने कहा, सिर्फ पंत को अवसर देना चाहते थे। हमने अब तक बल्लेबाजी संयोजन को अंतिम रूप नहीं दिया है। हम चाहते हैं कि ज्यादातर बल्लेबाज मध्य में समय बिताएं

यशस्वी का क्या होगा?
अगर रोहित और कोहली ओपनिंग के तौर पर उतरे तो यशस्वी का क्या होगा? क्या उन्हें तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा या फिर वह प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं होंगे? यह ऐसा सवाल है जिस पर सभी की निगाहें होंगी। यशस्वी का प्रदर्शन आईपीएल 2024 में काफी निराशाजनक रहा था, वहीं दूसरी ओर कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद वापसी करने वाले पंत ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। पंत अपनी अच्छी फॉर्म के दम पर ही टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने में सफल रहे थे। संभवत: यही कारण है कि टीम प्रबंधन शीर्ष क्रम में बदलाव करने पर विचार कर रहा हो।