टी-20 वर्ल्ड कप में आज भारत V/S आयरलैंड

ब्रह्मास्त्र न्यूयोर्क

साल 2022 और टी-20 वर्ल्ड कप टूनार्मेंट। एक ओर खिताब जीत चुकी इंग्लैंड और दूसरी ओर क्रिकेट की दुनिया में पहचान बना रही आयरलैंड।
इंग्लैंड को 157 का आसान टारगेट चेज करना था। जोस बटलर जैसा बल्लेबाज सामने था और गेंद थी आयरलैंड के युवा तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल के हाथों में। दूसरी ही गेंद पर लिटिल ने फुल लेंथ गेंद फेंकी, जो बाहर की तरफ निकली। बटलर ने शॉट खेला और गेंद बल्ले से लगकर कीपर टकर के दस्तानों में चली गई। इंग्लैंड को पहला और बड़ा झटका लग चुका था।

लिटिल तीसरा ओवर लेकर आए। अब एलेक्स हेल्स सामने थे। लिटिल ने चौथी गेंद शॉर्ट फेंकी, हेल्स ने पुल करने की कोशिश की और शॉर्ट फाइन लेग पर कैच आउट हो गए। इंग्लैंड 3 ओवर में 14 रन पर 2 विकेट खो चुकी थी। ये टर्निंग पॉइंट था। बाद में बारिश आई और आयरलैंड ने डीएनएस लागू होने के बाद इंग्लैंड जैसी चैंपियन को पटखनी दे दी।

इंग्लैंड ही नहीं, आयरलैंड 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप जीत चुकी वेस्टइंडीज को भी हरा चुका है। बांग्लदेश की उम्मीदें भी तोड़ी हैं। इसी वजह से उसे क्रिकेट की दुनिया का जायंट किलर कहा जाता है। आज टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित, कोहली और सूर्यकुमार इसी आयरलैंड का सामना करेंगे। टीम में जोशुआ लिटिल भी होंगे। मौका है टी-20 वर्ल्ड कप का और मैदान है अमेरिका का।

 

भारत के खिलाफ नहीं जीता आयरलैंड
मैच की अहमियत- भारत की टी-20 वर्ल्ड कप की शुरूआत आयरलैंड के खिलाफ होगी। यह मुकाबला उसी पिच पर होगा, जिस पर टीम पाकिस्तान से 9 जून को भिड़ेगी। भारत को पाकिस्तान से होने वाले मैच के लिए न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिच के लिए टीम फॉर्मेशन में आसानी होगी।
टॉस का रोल- न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिच पर श्रीलंका-साउथ अफ्रीका मैच लो-स्कोरिंग रहा था। कुल 35.3 ओवर के इस मुकाबले में 157 रन बने और 14 विकेट गिरे। इन दोनों का कोई बल्लेबाज इस कठिन पिच पर 20 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं कर सका था। ऐसे में आयरलैंड के खिलाफ पिच का मिजाज अहम होगा। भारत ने यहां बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्मअप मैच जीता है, ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को मैदान के डायमेंशन का अंदाजा हो गया होगा।