टी-20 वर्ल्डकप – अमेरिका ने चैंपियन पाकिस्तान को हरा दिया

मेजबान ने सुपर ओवर में जीता मैच भारतीय मूल के 2 खिलाड़ी हीरो बने

ब्रह्मास्त्र डलास

पहली बार टी-20 वर्ल्डकप होस्ट कर रही और पहली बार वर्ल्ड कप खेल रही अमेरिका ने इतिहास रच दिया है। 2009 की चैंपियन पाकिस्तान को अमेरिका ने सुपर ओवर में हराया।
मैच इंट्रेस्टिंग था और आखिरी ओवर तक मैच का विजेता तय नहीं हो पाया। फैसला सुपर ओवर में हुआ। ये इस वर्ल्ड कप का दूसरा सुपर ओवर मुकाबला था। इससे पहले नामीबिया ने ओमान को सुपर ओवर में हराया था।

इस पूरी कहानी से पहले यह जान लीजिए कि अमेरिका की कप्तानी गुजरात में जन्मे मोनांक पटेल कर रहे हैं, वे भारत में गुजरात की अंडर-19 टीम से खेल चुके हैं।
टीम में सौरभ नेत्रवल्कर हैं, जो 2010 में भारत की ओर से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। हरमीत सिंह 2010 और 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। वहीं, जसदीप 2011 अंडर-19 वर्ल्ड कप के संभावितों में रहे हैं। इतिहास बनाने वाली अमेरिकी टीम में इन चारों का योगदान रहा है। खासतौर से मोनांक और नेत्रवल्कर का। पाकिस्तान ने अमेरिका को 159 रन का टारगेट दिया था। बाबर आजम ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए। उनके बाद आॅलराउंडर शादाब खान 40 रन का योगदान दिया। नोस्तुश केंजीगे ने 3 विकेट लिए और नेत्रवल्कर ने 2 विकेट। अमेरिका की ओर से मोनांक ने फिफ्टी लगाई। एंड्रीस गॉस ने 35 और एरोन जोंस ने 36 रन बनाकर स्कोर टाई करा दिया।
मैच टाई हुआ, अब सुपर ओवर की कहानी
ल्ल नोस्तुश केंजीगे… पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका की ऐतिहासिक जीत के असली हीरो ये ही हैं। उन्होंने मैच के तीसरे ओवर की तीसरी बॉल पर उस्मान खान को 3 रन पर चलता करके पाकिस्तान पर पावरप्ले में दबाव बनाया।
ल्ल 13वें ओवर में शादाब खान का विकेट लेकर बाबर के साथ 72 रन की पार्टनरशिप को तोड़ा। इतना ही नहीं, उन्होंने विस्फोटक बल्लेबाज आजम खान को शून्य पर आउट करके पाकिस्तान पर मिडिल ओवर में दबाव बनाया।

जीत के हीरोज
1. मोनांक पटेल- 160 के रन चेज में ओपन करने आए और 38 बॉल पर 50 रन की समझदारी भरी पारी खेली। वे अच्छी गेंदों पर डिफेंसिव रहे और खराब बॉलों पर बाउंड्री लगाईं। उन्होंने 7 चौके और एक सिक्स लगाया। मोनांक ने टॉप आॅर्डर में 2 अहम साझेदारियां कीं। उन्हें प्लेयर आॅफ द मैच भी चुना गया।
2. एंड्रीस गॉस- 36 रन के स्कोर पर टेलर के आउट होने के बाद कप्तान मोनांक के साथ पारी संभाली और टीम को 100 पार पहुंचाया। गॉस ने 26 बॉल पर 35 रन की पारी खेली। दोनों ने 36 रन जोड़े।
3. एरोन जोन्स- 26 बॉल पर नाबाद 36 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के के सहारे 138.46 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। जोन्स ने नितिश कुमार के साथ डेथ ओवर्स में 35 बॉल पर नाबाद 48 रन की पार्टनरशिप करके मैच टाई कराया।