कुवैत में बिल्डिंग में आग से 40 भारतीयों की मौत, 50 घायल, पीएम मोदी ने की हाई-लेवल मीटिंग, मृतकों के परिजन को 2-2 लाख मुआवजा

ब्रह्मास्त्र कुवैत

कुवैत के मंगाफ शहर की 6 मंजिला इमारत में आग लगने से 49 मजदूरों की मौत हो गई। 50 से ज्यादा लोग घायल हैं। भारत के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मरने वालों में करीब 40 भारतीय हैं। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि 42 मृतकों की पहचान भारतीयों के तौर पर हुई है। अन्य मृतक पाकिस्तान, फिलिपींस, मिस्र और नेपाल के हैं।

 

कुवैत के समयानुसार ये हादसा बुधवार सुबह करीब 4.30 बजे हुआ। 6 मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर के किचन में लगी आग तेजी से पूरी इमारत में फैल गई। कई लोग इमारत के अंदर ही फंसे रह गए और धुएं में दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

घटना को देखते हुए बुधवार को ढट मोदी ने दिल्ली में हाई-लेवल मीटिंग की। बैठक में घोषणा की गई कि मरने वाले भारतीयों के परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। पीएम मोदी ने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं जताईं।
इसके बाद विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत रवाना हो गए। वे आग लगने से घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने और मारे गए लोगों के शवों को जल्द वापस लाने में मदद करेंगे।