शुजालपुर में मंत्री परमार ने विकास कार्यो की समीक्षा की, सभी विभागों के समय सीमा में कार्य करने के निर्देश दिए

शुजालपुर। शासकीय जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय शुजालपुर के अटल भवन में गुरूवार को जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष विभाग मंत्री इन्दरसिंह परमार ने कार्यो की समीक्षा की।
बैठक में मंत्री परमार ने भूमिगत जलस्तर में वृद्धि के लिए सभी विभागों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों के साथ रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्यत लगाएं। प्रधानमंत्री आवास में भी रूफ वाटर हार्वेस्टिंग लगाना सुनिश्चित कराएं। वही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सक्षम किसानों को भूजल संवर्धन के लिए प्रेरित कर रिचार्ज स्ट्रक्चर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। सार्वजनिक बावडियों एवं कूपों की भी सफ ाई करवाकर उन्हें पुनर्जीवित करें। भूजल रिचार्ज के लिए अधिकारी एक-एक गांव गोद लेकर वहां ग्रामीणजनों को प्रेरित कर रिचार्जिंग के कार्य करवाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत के बकाया बिलों को भरने के लिए भी ग्रामीणजनों को प्रोत्साहित करें। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को सोलर एनर्जी से बिजली की बचत के बारे में बताएं। इस योजना में 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। विद्युत वितरण कंपनी सार्वजनिक स्थानों पर रखे ट्रांसफ ॉर्मर्स को सुरक्षित करें और दुर्घटना नहीं होने दें। विद्युत केबल झूलने या जमीन के नजदीक रहने की सूचना पर तत्काल कार्रवाई करें। विद्युत विभाग किए जा रहे कार्यों को सक्रीय रहकर निरीक्षण करें।
जल संसाधन विभाग नहरों के किनारे प्लांटेशन की प्लानिंग करें, तालाबों से अपने मार्गदर्शन में गाद निकलवाएं। भैंसरोद तालाब के लिए नवीनीकरण एवं मजबूतीकरण का प्लॉन बनाएं। स्वास्थ्य विभाग शुजालपुर के पुराने अस्पताल के डिस्मेंटल से निकले मटेरियल को बेचकर अतिरिक्त आमदनी हासिल करें। इस मौके पर मंत्री परमार ने चिकित्सालयों के निमार्णाधीन भवनों की प्रगति की जानकारी ली। मंत्री परमार ने कहा कि चिकित्सालयों में मरीजों का समुचित उपचार हो। अस्पताल के समय पर चिकित्सक अस्पतालों में शल्यक्रिया आदि भी करें।
पौधरोपण के लिए स्थान रखें
शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री परमार ने कहा कि निमार्णाधीन सीएम राईज विद्यालयों एवं अन्य विद्यालय भवनों में पौधरोपण के लिए पर्याप्त स्थान रखें और इस स्थल का नाम विद्या वन दें। विद्या वन में विद्यार्थियों से पौधारोपण कराएं और उन्हें बढा करने की जिम्मेदारी भी विद्यार्थियों को सौंपे, इससे विद्यार्थियों में प्रकृति एवं पर्यावरण के प्रति लगाव पैदा होगा। मिशन अंकुर के तहत निपुण भारत के अंतर्गत कक्षा 01 एवं 02 के विद्यार्थियों की पढने एवं सीखने की क्षमता वृद्धि के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई। मंत्री परमार ने कहा कि सारे शिक्षकों को बच्चों की पढ़ने एवं सीखने की क्षमता वृद्धि के लिए प्रशिक्षित करें।