टी-20 वर्ल्ड 2024- आज भारत के खिलाफ उतरेगी कनाडा

कप्तान साद टी-20 इटरनेशनल में चारों ओवर मेडन फेंकने वाले एकमात्र गेंदबाज, पनामा के खिलाफ रचा था इतिहास
ब्रह्मास्त्र न्यूयॉर्क

टी-20 इंटरनेशनल में जहां एक गेंद खाली करना मुश्किल होता है। इन मुकाबलों में एक गेंदबाज अपने 4 ओवर्स में औसतन 8 डॉट बॉल फेंकता है। लेकिन आज भारत का मुकाबला कनाडा के कप्तान साद बिन जफर से है, जिन्होंने टी-20 में बॉलिंग की परिभाषा ही बदल दी है।
साद ने पनामा के खिलाफ 4 ओवर फेंके, 2 विकेट लिए। सबसे खास बात साद ने 4 ओवर की 24 गेंदों पर एक भी रन नहीं दिया। यानी चारों ओवर मेडन।

साद की कप्तानी में आज फ्लोरिडा के क्रिकेट स्टेडियम में कनाडा की टीम भारत से मुकाबला करने उतरेगी। अकेले साद नहीं हैं। रेयान खान पठान भी हैं, जिन्होंने पनामा के खिलाफ टी-20 मैच में शतक लगाया था।

वर्ल्ड कप में इंडिया और कनाडा
कनाडा पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेल रही है। भारत और कनाडा के बीच अब तक कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं हुआ है। कनाडा ने अब तक 58 टी-20 इंटरनेशनल में 30 में जीत हासिल की है और 25 में उसे हार मिली है। 2 मैच में टाई और 1 मैच में कोई रिजल्ट नहीं आया है।

 

मैच की अहमियत
टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत अब तक अजेय है। उसने अपने 3 मैचों में आयरलैंड, पाकिस्तान और अमेरिका को हराया है और सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। कनाडा को 3 मैचों में एक जीत और 2 में हार मिली है। कनाडा को अगर सुपर-8 में पहुंचना है तो उसे हर हाल में भारत के खिलाफ जीतना होगा। साथ ही उसे ग्रुप अ में पाकिस्तान और आयरलैंड के मुकाबलों के नतीजों का इंतजार करना होगा।

 

भारत को सुपर-8 में पहुंचाने वाले हीरोज
अर्शदीप की मैच विनिंग गेंदबाजी- अर्शदीप नई बॉल से शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। अमेरिका के खिलाफ हुए मुकाबले में अर्शदीप ने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट लिए थे। ये किसी भी इंडियन बॉलर्स का टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे अच्छा प्रदर्शन है। पाकिस्तान के खिलाफ भी अर्शदीप ने आखिरी ओवर में 18 रन सेव किए थे।

सूर्या की फॉर्म में वापसी- 12 जून को अमेरिका-भारत मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और गेंदबाजी चुनी। अमेरिका को 110 के स्कोर पर रोक दिया। न्यूयॉर्क की चैलेंजिंग पिच पर भारत ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को 10 रन पर गंवा दिए। सूर्यकुमार यादव ने पारी संभाली और 49 बॉल पर 50 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। सूर्या शुरूआती मैचों में कुछ खास नहीं कर पाए, लेकिन इस पारी से वो फॉर्म में वापस लौट आए हैं।
विराट कोहली: इस साल आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज है। उन्होंने 15 मैच में 61.75 की औसत से 741 रन बनाए है। हालांकि अब तक इस वर्ल्ड कप में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए है। इस मैच में उन्हें ओपनिंग की जगह वापस नंबर 3 पर भेजा ज सकता है।
जसप्रीत बुमराह : वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय के सबसे खतरनाक बॉलर में शुमार है। इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए बाबर आजम और मो.रिजवान को आउट करके जीत दिलाई थी।

कनाडा के धाकड़ ओपनर नवनीत धालीवाल
कनाडा के ओपनर बैट्समैन है। इंटरनेशनल टी-20 में कनाडा के लिए सबसे ज्यादा 870 रन बनाए है। कनाडा चाहेगा की नवनीत उन्हें अच्छी शुरूआत दे। टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में होस्ट अमेरिका के खिलाफ कनाडा को उन्होंने शानदार शुरूआत दी थी। इस मैच में नवनीत ने 44 बॉल पर 61 रन बनाए थे। कनाडा के लेफ्ट आर्म पेसर कलीम सना शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। भारत के टॉप आॅर्डर बैट्समैन को लेफ्ट आर्म पेसर्स की अंदर आती बॉल हमेशा से दिकत करते आई है। ऐसे में कलीम सना कनाडा के लिए असरदार साबित हो सकते हैं। हाल ही के रिकॉर्ड देखा जाए तो कलीम ने 6 मैचों में लगभग 6 की इकोनॉमी से 10 विकेट लिए है।