मुख्यमंत्री 16 जून को नदियों और जल संरचनाओं के संरक्षण संवर्धन के लिए दिलाएंगे संकल्प

 

 

– गायिका ऋचा शर्मा की भजन संध्या

 

उज्जैन । जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत आज गंगा दशमी पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव प्रदेश की नदियों और जल संरचनाओं के संरक्षण संवर्धन को समर्पित जलाभिषेक अभियान का जनप्रतिनिधियों एवं प्रदेशवासियों के साथ संकल्प लेंगे। इस मौके पर प्रख्यात गायिका रिचा शर्मा द्वारा भक्ति भजनों की प्रस्तुति भी होगी।

 

महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने बताया कि मध्य प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस से जल गंगा संवर्धन अभियान जो शिप्रा तीर्थ परिक्रमा को समर्पित है की शुरुआत हुई है। इस अभियान का समापन गंगा दशमी पर शिप्रा नदी के तट पर होगा। सायं 5 बजे  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं शिप्रा तीर्थ परिक्रमा के श्रद्धालुओं द्वारा माँ शिप्रा को चुनरी अर्पण एवं पंचामृत अभिषेक किया जाएगा। इसके साथ ही उज्जैन के कलाकारों द्वारा जल संबंधी जनपदीय गीतों का गायन होगा।

 

तीन पुस्तकों एवं ऑडियो-वीडियो सीडी का लोकार्पण-

 

मध्य प्रदेश में पहली बार सैटेलाइट मैपिंग के साथ उज्जैन की नदियों की समग्र जानकारी पर आधारित ग्रंथ *शिप्रा अमरता का आह्वान*, *शिप्रा अमृतसम्भवा, सदानीरा (जल का उत्सव)* पुस्तकों एवं *सदानीरा-अंबुनी* ऑडियो- वीडियो सीडी का लोकार्पण होगा।

 

ये होंगे मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित-

इस अवसर पर नारदीय कीर्तन एवं श्री हरिकथा के माध्यम से श्रीनाथ परम्परा के प्रचार-प्रसार के अद्वितीय प्रयासों के लिए संत बालकृष्ण वासुदेव नाथ ढोली बुवा महाराज,  जल को संरक्षित करने के उ‌द्देश्य से स्वयं के वित्तीय संसाधनों द्वारा शिप्रा नदी किनारे निर्माण कार्य के लिए श्रीमती सीता बाई एवं शिप्रा मैया एवं मानव सेवा करने के लिए दीपक कहार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा सम्मानित किया जाएगा।