बज गई घंटी , खुल गए स्कूल, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव का शुभांरभ

 

भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में शामिल हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव

भोपाल। ग्रीष्मावकाश के बाद मंगलवार, 18 जून यानी आज से प्रदेश में स्कूल खुल गए हैं। इसके साथ ही आज ‘स्कूल चलें हम’ अभियान की शुरुआत हो गई। इस अवसर पर राजधानी भोपाल में स्थित शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने इस अभियान का शुभारंभ किया। इस प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डा. यादव ने नवप्रवेशी विद्यार्थियों का स्वागत किया। इस दौरान कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह व जनजातीय कार्यमंत्री विजय शाह एवं के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

सांसद, विधायक ने किया स्वागत

इसके अलावा प्रदेशभर की शासकीय शालाओं में भी ”प्रवेशोत्सव” के आयोजन किए जाएंगे। सांसद, विधायक या अन्य जनप्रतिनिधि किसी एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों का स्वागत किया। शाला स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया। इस दौरान ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन का वितरण भी किया जाएगा।
तीन दिन चलेंगे कार्यक्रम
स्कूल चलें हम अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा। इस अभियान के दूसरे दिन समस्त विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा। इन बैठकों में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेंडर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।