कलेक्टर पहुंचे कपिला गौशाला,देखा व्यवस्थाओं को

 

-बोले बरसात पूर्व भूसा स्टाक करें,गायों की जांच कर औषधी दी जाये

 

 

उज्जैन। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने मंगलवार दोपहर में चिन्तामन जवासिया के समीप ग्राम रत्नाखेड़ी की कपिला गौशाला का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक को निर्देश दिये कि कपिला गौशाला गायों एवं गौवंश के लिये बरसात के पूर्व पर्याप्त मात्रा में भूसा स्टाक कराया जाये। समय –समय पर जांच कर औषधि भी दी जाए।

 

कलेक्टर ने गौशाला की पूरी व्यवस्थाओं का बारिकी से निरीक्षण किया और निर्देश दिए की गौशाला में जहां-जहां रिपेयरिंग का कार्य है, वह टेण्डर लगाकर कार्य पूरा कराया जाये। गौशाला में जेसीबी मशीन एवं डम्पर नियमित रखे जाएं। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ.एमएल परमार को निर्देश दिये कि कपिला गौशाला में गायों एवं गौवंश की समय-समय पर जांच कर औषधी दी जाये, ताकि वे स्वस्थ रह सकें। पीएचई विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि गायों को पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पानी की टंकी का निर्माण कराया जाये।

अतिक्रमण हटाकर पक्का रोड बनाएं-

ग्राम रत्नाखेड़ी की सड़क बायपास से कपिला गौशाला तक रोड के दोनों तरफ अतिक्रमण हटाकर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत पक्का रोड निर्माण का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें। गौशाला के समीप तालाब के चारों तरफ पौधारोपण कर पंचायत के अधीन किया जाये। जल निगम के अधिकारी को निर्देश दिये कि नर्मदा घाटी विकास निगम की पाईप लाइन से गौशाला के आसपास की जमीन में सिंचाई करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। निरीक्षण के दौरान ग्राम रत्नाखेड़ी के अधूरे सामुदायिक भवन को पूर्ण करने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ संदीप यादव को दिये। मप्र विद्युत मण्डल के अधिकारी को निर्देश दिये कि मेन बायपास रोड से कपिला गौशाला तक खंबे लगाकर स्ट्रीट लाईट लगाई जाये। उक्त कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा कराया जाना सुनिश्चित करें।

गौशाला में 1100 गायें-

 

कलेक्टर को गौशाला के अच्युतानंद महाराज ने विभिन्न कार्यों को पूर्ण कराये जाने का अनुरोध किया। उल्लेखनीय है कि कपिला गौशाला में लगभग 1100 पशु हैं। गौशाला में चारा/भूसा शेड के आसपास ग्रीन नेट लगाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीना, नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक, पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ.एमएल परमार, उज्जैन ग्रामीण तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।