एनसीटीई:पाठ्यक्रमों में 40 फीसदी सीटें खाली

🔹25 को आएगी आखिरी चरण की मेरिट लिस्ट
🔹कई विद्यार्थियों को बाहर या 100-150 किमी दूर कॉलेज मिले

इंदौर। आश्चयर्य है कि इस बार नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए
अभी 40 फीसदी सीटें खाली हैं। ऑनलाइन काउंसिलिंग का यह आखिरी चरण चल रहा है, जिसकी लिस्ट 25 जून को आएगी।
दरअसल, पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दस्तावेज सत्यापन का काम भी खत्म हो चुका है। अब उच्च शिक्षा विभाग 25 जून को मेरिट सूची जारी करेगा, जिसके आधार पर सीटें आवंटित की जाएगी।

1 मई से जारी है प्रक्रिया
इस चरण में 40 फीसदी सीटें खाली है, जबकि बीएड-एमएड, बीपीएड-एमपीएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड सहित अन्य पाठ्यक्रमों की 62 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने 1 मई से ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू की थी। इसमें 2 चरणों की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इन चरणों में विभाग ने पाठ्यक्रमों की करीब 60 फीसदी सीटें विद्यार्थियों को आवंटित कर दी है।

इतनी भरना मुश्किल
आखिरी चरण में 40 फीसदी सीटें खाली हैं, जो भरना मुश्किल है। वैसे पाठ्यक्रमों की 62 हजार सीटों में से करीब 59 हजार सिर्फ बीएड की है। बाकी की 3 हजार अन्य पाठ्यक्रमों की है। 2 चरणों के बाद आखिरी चरण में इतनी खाली भरना मुश्किल दिख रहा है।

23 हजार के दस्तावेज सत्यापित
बताया जाता है कि इस चरण में 37 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया था। इसमें से सिर्फ 23 हजार विद्यार्थियों के ही दस्तावेज सत्यापित हो पाए हैं।

कम आवंटन देना वजह !
निजी कॉलेजों के मुताबिक सीटों की तुलना में ज्यादा पंजीयन होने के बाद भी विभाग हर चरण में 20 से 30 फीसदी सीटें ही आवंटित कर रहा है। यदि आखिरी चरण में भी यही स्थिति रही तो सीटें नहीं भर पाएगी। विभाग ने सीएलसी चरण भी नहीं रखा है और ना ही विद्यार्थियों के मोबाइल नंबर लिस्ट में दर्शाए हैं, ताकि यदि सीटें खाली रहती है तो प्रवेश नहीं मिलने वाले विद्यार्थियों से संपर्क किया जा सके।